100 रु प्रतिमाह SIP में 7 लाख का रिटर्न, जाने कैसे बनेगा लाखो का फण्ड

Written by Anita Yadav

Published on:

Mutual Fund : सालभर से SIP को लेकर लोगो में काफी तेजी के साथ रूचि बढ़ रही है। SIP में निवेश 100 रु से भी किया जा सकता है। जिसके चलते जिनकी आय कम है वो लोग भी 100 रु से SIP की शुरुआत कर सकते है। SIP में वैसे तो 500 रु से शुरुआत होती है। लेकिन अभी स्पेशल फीचर म्यूच्यूअल फण्ड में आया है। जिसमे कम बजट वाले भी 100 रु से शुरुआत कर सकते है।

न्यूनतम निवेश विकल्प बढ़ा रहा है निवेश

म्यूच्यूअल फण्ड में 100 रु निवेश की सुविधा लोगो को काफी आकर्षित कर रही है। इससे SIP में निवेश काफी तेजी के साथ बढ़ रहा है। जिन लोगो की आय कम है वो लोग भी 100 रु के साथ लॉन्ग टर्म के लिए SIP में निवेश कर रहे है। रिटेल निवेशकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले कुछ महीनो में काफी तेजी के साथ म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश फ्लो बढ़ा है। लेकिन आपको बता दे की SIP निवेश आपने 100 रु से शुरुआत की है तो इसको आप बढ़ा भी सकते है। और रिटर्न आपको बाजार के आधार पर मिलता है।

100 रु प्रतिमाह पर 7 लाख का रिटर्न

SIP में यदि अच्छा ख़ासा फण्ड तैयार करना है तो इसके लिए लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना होता है। यदि आप 100 रु प्रतिमाह के हिसाब से शुरुआत कर रहे है और 30 साल तक आप 100 रु प्रतिमाह के हिसाब से ही निवेश जारी रखते है। तो 30 साल बाद आप 7 लाख रु तक का रिटर्न ले सकते है

यदि रिटर्न 15 फीसदी के हिसाब से रहता है तो लेकिन रिटर्न फिक्स्ड नहीं होता है। यदि 12 फीसदी का रिटर्न रहता है तो रिटर्न 3 लाख या फिर 3 लाख 50 हजार रु तक रह सकता है। रिटर्न फिक्स्ड कभी नहीं रहता है। मार्किट में होने वाले बदलाव के चलते रिटर्न कम अधिक होता है।

SIP

30 साल में कुल निवेश

SIP में जब 100 रु प्रतिमाह के हिसाब से निवेश की शुरुआत की जाती है तो 30 वर्षो के दौरान कुल 36000 रु की राशि निवेश होती है। लेकिन जब 30 साल के बाद राशि वापस आप लेते है यानि की SIP से राशि की निकासी करते है तो मार्किट के हिसाब से जो रिटर्न बनता है उसको मिलाकर अच्छा फण्ड बना सकते है। रिटर्न आपका 10 फीसदी भी हो सकता है या 15 भी हो सकता है। फिक्स्ड नहीं होता है।

Note : यहाँ पर निवेश की सलाह नहीं दी गई है। आपको बता दे की यहाँ पर जो गणना दी गई है वो केवल सांकेतिक है। ये केवल उदाहरण के लिए है। रिटर्न में मार्किट के हिसाब से बदलाव हो सकते है। इसलिए निवेश करना चाहते है तो सम्बंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर करे।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

आपकी पसंद की ख़बरें