SBI PPF स्कीम में 50 हजार हर साल डालने पर मिलेगा अब ज्यादा ब्याज, जाने निवेश की पूरी प्रक्रिया

Written by Anita Yadav

Published on:

SBI Public Provident Fund Scheme – स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से अपनने ग्राहकों को अपनी बचत योजनाओं में पहले से अधिक लाभ दिए जा रहे है। भारतीय स्टेट बैंक देश का एक बहुत बड़ा बैंक है और इसके साथ ही ये एक सरकारी बैंक भी है जिसके चलते इसमें ग्राहकों को अधिक लाभ तो मिलते ही है साथ में ग्राहकों को समय पर पूरा पैसा रिटर्न की भी गारंटी होती है।

भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से अपन पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) स्कीम में ग्राहकों को काफी बेहतीन ब्याज दरों के साथ में रिटर्न का लाभ प्रदान किया जा रहा है। आपको बता दें की ब्याज के अलावा आपको इस स्कीम में बैंक की और से कम्पाउंडिंग का लाभ भी दिया जा रहा है जिसकी वजह से पैसा काफी तेजी के साथ में बढ़ने लगता है। चलिए जानते है की अगर आपने SBI Bank की PPF Scheme में अपने पैसे को निवेश किया तो आपको क्तिना ब्याज मिलेगा और साथ में आपको ये भी बतायेंगे की आप इस स्कीम में निवेश कैसे कर सकते है।

SBI PPF Scheme Detail

सबसे पहले तो आपको इस स्कीम में निवेश करने के कुछ नियमों के बाते में जानकारी दे देते है। देखिये इस पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम को भारत सरकार की तरफ से संचालित किया जाता है इसलिए इस स्कीम में में आप किसी भी वित्तीय संस्था में निवेश करेंगे तो आपको एक बराबर ब्याज दरों का लाभ दिया जाने वाला है।

पीपीएफ स्कीम में देश का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है और इसके अलावा NRI तथा 10 वर्ष या इससे अधिक आयु के बच्चे के नाम से भी इस स्कीम में निवेश किया जा सकता है। आपको बता दें की बच्चे के नाम से जब आप खाता खुलवाते है और निवेश करते है तो जब तक बच्चे की आयु 18 वर्ष की नहीं हो जाती है तब तक बच्चे के पीपीएफ खाते पर सेविंग अकाउंट की तरह से ही ब्याज का लाभ दिया जाता है। जब बच्चे की आयु 18 वर्ष या फिर इससे अधिक हो जाती है तो फिर उस खाते पर पीपीएफ में मिलने वाली ब्याज दरों का लाभ मिलना शुरू जो जाता है।

पीपीएफ खाते (PPF Account) को कर सकते है ट्रांसफर

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF Scheme) स्कीम में सबसे बड़ा फायदा ये भी है की इस स्कीम में आपने किसी भी वित्तीय संस्था में निवेश क्या हो तो भी आप अपने खाते कको एक संस्था से दूसरी संस्था में स्थानांतरित कर सकते है। इसके अलावा अगर वो वित्तीय संस्था जिसमे आपने खाता खुलवाकर निवेश किया है वह अगर किसी कारण के चलते बंद भी हो जाती है तो भारत सरकार आपके खाते को दूसरी संस्था में शिफ्ट कर देती है।

इससे आपके पैसे के डूबने के चांस बिलकुल भी नहीं है और आपने निवेश एक सुरक्षित निवेश हो जाता है। इसके अलावा आपने एसबीआई पीपीएफ स्कीम में निवेश किया है तो आप बिना खाते को बंद किये अपने खाते को दूसरे बैंक में लेकर जा सकते है या फिर डाकघर में भी शिफ्ट करवा सकते है।

SBI PPF Scheme Interest Rate

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की पीपीएफ स्कीम में आपको काफी तगड़ा ब्याज का लाभ दिया जा रहा है। इस समय आप अगर इस स्कीम में निवेश करते है तो आपको भारत सरकार की तरफ से पीपीएफ में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलने वाला है। आपको निवेश से पहले हमेशा ही ब्याज की दरों की जानकारी जरुरी प्राप्त करनी चाहिए क्योंकि सरकार की तरफ से समय समय पर ब्याज दरों में बदलाव किया जाता रहता है।

SBI की पीपीएफ स्कीम में निवेश कैसे करते है?

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में निवेश करना चाहते है तो आप इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से निवेश कर सकते है। अगर आप SBI Internet Banking का पहले से ही इस्तेमाल कर रहे है तो आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से या फिर बैंक की मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये इस स्कीम में निवेश कर सकते है।

ऑफलाइन तरीके से अगर आपको SBI PPF Scheme में निवेश करना है तो आपको इसके लिए अपने कुछ जरुरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्थाई निवास प्रमाण पत्र लेकर बैंक में जाना होगा और वहां से आपको इस स्कीम में निवेश करना होगा। आप एक बात का और भी ध्यान रखना होगा की जब भी आप इस स्कीम में निवेश करने के लिए खाता खुलवाएंगे तो आपको अपनी पहली क़िस्त उसी समय भुगतान करनी होगी।

50 हजार सालाना निवेश की गणना

SBI PPF Scheme में आप अगर हर साल अपने 50 हजार रूपए का निवेश करना चाहते है तो आपको कितना पैसा वापस मिलेगा। चलिए इसकी गणना करते है। पहले तो आपको बता दें की इस स्कीम में निवेश करने की अवधी 15 साल की होती है। हर साल 50 हजार के हिसाब से आपका 15 साल की अवधी में कुल निवेश ₹7,50,000 का हो जायेगा।

अब आपके द्वारा जो भी पैसा इस स्कीम में निवेश किया जाता है उस पर बैंक की तरफ से ब्याज और कम्पाउंडिंग का लाभ दिया जाने के बाद में 15 साल बाद ₹13,56,070 मच्योरिटी अमाउंट आपको मिलता है। इसमें आपने जो पैसा निवेश किया था उसके अलावा आपको ₹6,06,070 केवल ब्याज से अर्जित कमाई होती है। SBI PPF Scheme मौजूदा समय में उन लोगों के लिए काफी अच्ची साबित हो रही है जो लोग अपने पैसे को एक लम्बी समय अवधी के लिए निवेश करने का प्लान कर रहे है।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

आपकी पसंद की ख़बरें