1 जून 2024 से लागु होंगे ये अपडेट, समय से पहले जाने ले नहीं तो होगा नुकसान

Written by Anita Yadav

Published on:

आज मई महीने का अंतिम दिन यानि की 31 मई है। और कल से जून का महीना शुरू हो जायेगा। इसके साथ ही कई बड़े बदलाव कल के दिन देखने को मिलने वाले है। इसमें पेट्रोल डीजल रेट के साथ एलपीजी के नए रेट , ड्राइविंग से समबन्धित नए नियम एवं आधार पैन कार्ड से सम्बंधित कार्यो की अपडेट आने वाली है।

बढ़ती दुर्घटनाओं के चलते अब परिवहन से सम्बंधित नए नियम एक जून से लागु होने वाले है। इनको काफी सख्त बनाया गया है। और इन नियमो का पालन न करने पर आपको भारी भरकम जुर्माना देना पड़ सकता है। आइये जानते है क्या कुछ बदलाव एक जून से होने वाला है।

कल अपडेट होंगे एलपीजी रेट

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी एवं CNG गैस के दामों में अपडेट जारी की जाती है। इस बार भी एक जून से एलपीजी के दामों पर अपडेट जारी होने वाली है। देश में आयल एवं गैस कम्पनिया समय मुताबिक एलपीजी कमर्शियल एवं घरेलु गैस सिलेंडर के रेट में अपडेट जारी करने वाली है। इसमें कुछ कटौती की उम्मीद नहीं है। क्योकि इलेक्शन का समय है और फ़िलहाल सब स्थिर बना हुआ है। और इलेक्शन के दौरान बड़े बदलाव की उम्मीद काफी कम होती है।

आधार कार्ड की फ्री अपडेट सुविधा

जून के महीने में कई डेडलाइन भी खत्म होने वाली है। आधार कार्ड धारको को UIDAI की तरफ से फ्री आधार कार्ड अपडेट की सुविधा दी जा रही है। जिसकी अंतिम तिथि 14 जून 2024 है। इसके बाद फ्री अपडेट की सुविधा मिलेगी या नहीं या ये तिथि आगे बढ़ेगी। इसके लिए जून महीने में अपडेट जारी होने वाली है।

ड्राइविंग के नियम होंगे लागु

अब ड्राइविंग के नियम सख्त होने वाले है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जून महीने की पहली तारीख से ही ट्रैफिक के कड़े नियम लागु होंगे। इसमें नाबालिग के बाइक या अन्य वाहन चलाने पर भारी भरकम जुर्माना एवं अन्य सजा का प्रावधान लागु होने वाला है। अगर इन नए नियमो के मुताबिक आप नहीं चलते है या फिर आपके परिवार में कोई नाबालिग इन नियमो का पालन नहीं करता है तो उसका नुकसान आपको होगा।

तेज गति से गाडी चलाने के लिए 1000 से 2000 रु तक , बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाडी चलाने के लिए 500 रु , हेलमेट एवं अन्य नियमो के उलंघन पर जो जुरमाना है वो तो लागु ही है। इसके साथ ही यदि 18 वर्ष से कम आयु का कोई नाबालिग ड्राइविंग करता पकड़ा जाता है तो गाडी मालिक को 25 हजार रु का जुर्माना लग सकता है। यदि गलती बार बार होती है तो गाडी मालिक का ड्राइविंग लाइसेंस रद्द हो सकता है । वही पर नाबालिग का ड्राइविंग लाइसेंस 25 से पहले नहीं बनेगा।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।