PPF Scheme में हर महीने ₹50, ₹75 और ₹100 रूपए जमा करने पर 15 साल बाद कितना वापस मिलेगा

Written by Anita Yadav

Published on:

भारत की केंद्र सरकार की तरफ से अपनी पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में ग्राहकों को काफी तगड़ी ब्याज दर के साथ में रिटर्न देने के चलते ये स्कीम काफी पॉपुलर हो चुकी है। इस स्कीम में अब ब्याज के साथ साथ में ग्राहकों को काफी अच्छा कम्पाउंडिंग का लाभ भी दिया जा रहा है। निवेश की बाद करें तो आप इसमें बहुत ही कम निवेश के साथ में भी शुरुआत कर सकते है।

पीपीएफ स्कीम शुरू तो भारत सरकार की तरफ से की गई थी लेकिन इसका संचालन देश के वित्तीय संस्थान जैसे बैंक, डाकघर आदि के द्वारा किया जाता है। इस स्कीम स्कीम में आप सालाना या फिर हर महीने भी थोड़े थोड़े पैसे निवेश करके आने वाले समय में काफी मोटा पैसा कमाई कर सकते है। इसके अलावा देश का कोई भी नागरिक इसमें निवेश करके कमाई कर सकता है।

सरकार ने इस स्कीम में निवेश करने के कुछ नियम निर्धारित किये है और इसके अलावा सरकार हर तीन महीने में इस स्कीम में मिलने वाली ब्याज दरों में संसोधन भी करती है। लेकिन अगर कभी जरुरत नजर नहीं आने पर संसोधन नहीं किया जाता है। चलिए जानते है की पीपीएफ स्कीम में निवेश करके आपको कितना लाभ मिल सकता है।

Public Provident Fund Scheme

पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में निवेश करना बहुत ही आसान है तो आपको बता दें की इसमें कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। 10 साल के या फिर इससे अधिक उम्र के बच्चे भी निवेश कर सकते है। इसके अलावा आपको इस स्कीम में निवेश करने के बाद में साढ़े सात फीसदी तक की ब्याज दरों का लाभ मिलने वाला है।

हर महीने ₹50 के निवेश पर कितना मिलेगा

पीपीएफ स्कीम में अगर आप हर महीने ₹50 का निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की इस स्कीम में निवेश आपको 15 साल तक करना होता है। एक साल में आपको कम से कम 500 रूपए का निवेश करना जरुरी होता है। ₹50 हर महीने जमा करने पर 15 साल में आपका इस स्कीम में कुल निवेश ₹9,000 होने वाला है। इस पर तगड़ी ब्याज दरों के साथ में आपको 15 साल के बाद ₹16,273 का रिटर्न मिलेगा। इस पर आपको ₹7,273 ब्याज से कमाई होती है।

हर महीने ₹75 के निवेश पर कितना मिलेगा

हर महीने ₹75 के निवेश पर कितना मिलेगा इसकी भी करना का काम आप सभी के लिए पूरा कर देते है। देखिये ब्याज दर और समय अवधी एक बराबर होने वाली है लेकिन इसमें आपको 15 साल के बाद में अधिक पैसा वापस मिलेगा। हर महीने ₹75 के हिसाब से आपका 15 साल में कुल निवेश ₹13,500 का होने वाला है। इस पर आपको 15 साल के बाद में ₹24,409 का रिटर्न मिलने वाला है जिसमे ₹10,909 आपको ब्याज से होने वाली कमाई के शामिल किये जाते है।

हर महीने ₹100 के निवेश पर कितना मिलेगा

चलिए अब हर महीने ₹100 जमा करने की भी गणना कर लेते है। इसमें आपका एक साल का निवेश 1200 रूपए होता है और 15 साल की अवधी में आपकी तरफ से कुल ₹18,000 का निवेश होने वाला है। इस निवेश पर आपको 15 साल की अवधी पूरी होने के उपरांत में ₹32,546 का रिटर्न मिलने वाला है। इस रिटर्न अमाउंट में आपको ₹14,546 केवल ब्याज के मिलने है और बाकि का पैसा आने जो निवेश किया था वो शामिल रहता है।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

आपकी पसंद की ख़बरें