2 लाख रु जमा करने पर 5 साल में पोस्ट ऑफिस कितना ब्याज देगा, जाने पूर्ण डिटेल्स

Written by Anita Yadav

Published on:

देश में करोड़ो लोगो का खाता पोस्ट ऑफिस में खुला हुआ है। लेकिन अधिकतम खाते सुकन्या योजना एवं पेंशन को लेकर खुलवाए गए है। कुछ फीसदी खाते निवेश के लिए भी खुलवाए गए है। पोस्ट ऑफिस में निवेश के लिए कई विकल्प दिए गए है। जिसमे निवेश के जरिये अच्छा ब्याज लिया जा सकता है। फ़िलहाल हम पोस्ट ऑफिस में 5 साल के लिए फिक्स्ड डिपाजिट स्कीम में निवेश पर कितना फायदा होने वाला है । इसकी जानकारी यहाँ प् दे रहे है। 1 लाख रु के निवेश पर 5 साल में कितना फायदा होने वाला है। कितना ब्याज मिलता है। इसकी जानकारी इस पोस्ट में दे रहे है।

1 लाख रु के जमा पर 5 साल में कितना मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपाजिट स्कीम में अलग अलग अवधि के लिए निवेश की सुविधा होती है। इसमें 5 साल के मेचोरिटी पीरियड वाली FD में वर्तमान में ब्याज दर 7.5 फीसदी की लागु है। और यदि आप 1 लाख रु इस स्कीम में निवेश करते है तो आपको मेचोरिटी यानि की 5 साल पूर्ण होने के बाद 7.5 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से 44,995 रु ब्याज राशि मिलती है। जो की आपकी निवेश राशि को मिलाकर कुल 144995 रु होती है। यानि की 5 साल के दौरान आपको 44,995 रु का फायदा होता है।

89990 रु का ब्याज लेने के लिए कितना पैसा जमा होगा

यदि आपको और अधिक ब्याज लेना है। यानि की 89990 रु का ब्याज लेना है तो इसके लिए आपको 2 लाख रु 5 साल के लिए जमा करना होगा। इसके बाद 7.5 फीसदी ब्‍याज दर के हिसाब से 89,990 रु का फायदा होगा। 5 साल की मेचोरिटी के उपरांत आपको 2,89,990 मिलेंगे.

TD स्कीम ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस की इस FD स्कीम में अलग अलग अवधि के निवेश पर अलग अलग ब्याज दर लागु है। इसमें यदि आप 1 वर्ष के लिए निवेश करते है तो 6.9% ब्याज दर लागु है। इसके हिसाब से मेचोरिटी पर ब्याज मिलता है। वही पर 2 साल के लिए निवेश करने पर 7 फीसदी की ब्याज दर वर्तमान में लागु है। 3 साल के लिए यदि आप निवेश करते है तो इसमें 7.1 फीसदी और यदि अधिकतम 5 साल की अवधि के लिए निवेश करते है तो ब्याज दर 7.5 फीसदी की इसमें लागु है। जिसकी जमा राशि कैलकुलेशन ऊपर दी गई है।

Note : यहाँ पर निवेश की सलाह नहीं दी जाती है। केवल टेम्पररी गणना दी गई है। इसमें ब्याज दरों के साथ बदलाव संभव है।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

आपकी पसंद की ख़बरें