बेटियों एवं बुजुर्गो पर सरकार मेहरबान, इन स्कीम में दे रही है तगड़ी ब्याज दर

Written by Anita Yadav

Published on:

केंद्र सरकार बैंकिंग सिस्टम एवं पोस्ट ऑफिस के माध्यम से कई अलग स्कीम के जरिये बेटियों एवं बुजुर्गो को आर्थिक रूप से शसक्त बनाने के लिए अच्छी ब्याज दर की सुविधा देता है। बेटियों के सुरक्षित भविष्य एवं पढाई के लिए पैसे जोड़ने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के तहत लाभ दिया जा रहा है । जिसमे अच्छी ब्याज दर दी जा रही है। ये देश की सबसे पॉपुलर स्कीम में से एक है।

वही पर बुजुर्गो की मदद के लिए पोस्ट ऑफिस में सीनियर सिटिज़न स्कीम के तहत अच्छी खासी ब्याज दर निवेश पर दी जा रही है। इसके साथ ही इन स्कीम में ब्याज दर के साथ साथ इनकम टेक्स में भी सरकार की तरफ से छूट प्राप्त होती है। आयकर में डेढ़ लाख रु तक सालाना निवेश पर छूट दी जाती है। इसके साथ ही इसमें सुरक्षित निवेश एवं गारंटेड ब्याज की सुविधा दी जाती है।

बेटियों के सुरक्षित भविष्य के लिए स्कीम

पोस्ट ऑफिस में सरकार की तरफ से चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि स्कीम के तहत बेटियो के सुरक्षित भविष्य के लिए निवेश की सुविधा दी जा रही है। जिसमे 8.2% की ब्याज दर लागु है। इस स्कीम का फायदा बैंको में भी लिया जा सकता है। इस योजना के शुरू होने के बाद करोड़ो बेटियों का भविष्य इसमें सुरक्षित हुआ है।

इस योजना के तहत 21 साल के बाद बेटी को खाते में जमा राशि एवं ब्याज वापस मिल जाता है। इसके साथ ही इसमें सालाना कम से कम 250 रु और अधिकतम डेढ़ लाख रु तक जमा किये जा सकते है। अधिकतम निवेश की स्थिति में मेचोरिटी पर आप बेटी के नाम 70 लाख रु तक का फण्ड निवेश एवं ब्याज मिलाकर जमा कर सकते है।

बुजुर्गो के लिए ख़ास स्कीम

रिटायरमेंट के बाद जब बुढ़ापा आ जाता है तो पैसा ही सहारा बनता है। क्योकि बुढ़ापे में खर्चे काफी अधिक हो जाते है । इसलिए सरकार वरिष्ठ नागरिको की सुविधा के लिए SCSS स्कीम चला रही है। जिसमे 8.2% की ब्याज दर निवेश पर मिलती है। इस स्कीम में 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति निवेश कर सकते है। इसमें अधिकतम 30 लाख रु तक Investment किया जा सकता है। और कम से कम 1000 रु निवेश है। इसकी मेचोरिटी 5 साल के लिए होती है। और इसको 3 साल के लिए आगे बढ़ने की सुविधा भी दी जाती है । सीनियर सिटिज़न के लिए ये बेहतरीन स्कीम है जिसमे ब्याज के पैसे आपके लिए आमदनी का जरिया बनता है।

Note : यहाँ पर केवल जानकारी दी गई है। इस पोर्टल पर निवेश सम्बंधित कोई सलाह नहीं दी जाती है। किसी भी प्रकार के निवेश से पहले उसकी पूर्ण जानकारी लेना फायदेमंद है। इसके लिए सम्बंधित एक्सपर्ट की सलाह आप ले सकते है। आपके द्वारा किये गए किसी भी प्रकार के निवेश के लिए ये पोर्टल जिम्मेदार नहीं होगा। देश में अलग अलग सेक्टर में अलग अलग निवेश स्कीम चलाई जा रही है। जिसके लिए अलग अलग नियम निर्धारित होते है। इन नियमो की जानकारी के बगैर निवेश न करे।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

आपकी पसंद की ख़बरें