पंजाब नेशनल बैंक में है खाता तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण

Written by Anita Yadav

Published on:

PNB Account Alert : पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से कस्टमर को लगातार चेतावनी दी जा रही है। जिन लोगो के अकॉउंट 3 वर्ष के बिना लेनदेन के है यानि की 3 वर्षो के दौरान इन खातों में कोई लेनदेन नहीं हुआ है। उनको एक्टिवेट करवाना जरुरी है। 30 जून तक का समय है इसके बाद इन खातों को बंद कर दिया जायेगा। हालाँकि ये उन खातों के लिए जिन खाते में 0 बैलेंस है। और 3 साल से कोई लेनदेन नहीं हुआ है। ऐसे खातों को बैंक की तरफ से 30 जून के बाद बंद किया जाना है। यदि आपका भी ऐसा कोई अकॉउंट है जिसमे जीरो बैलेंस है और तीन साल से लेनदेन नहीं हुआ है तो आप उसको चालू रखना चाहते है तो इसको एक्टिवेट करवा सकते है।

सोशल मीडिया के जरिये दिया अपडेट

PNB बैंक ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर के जरिये 16 जून को अपडेट जारी किया है। जिसमे बीते तीन साल के दौरान जीरो बैलेंस वाले बिना लेनदेन के जितने भी अकॉउंट है। ऐसे खातों को बंद करने की जानकारी दी गई है। इन खातों के दुरूपयोग रोकने के लिए ऐसा कदम बैंक की तरह से उठाया जा रहा है। हालाँकि इसमें कुछ खाते ऐसे है जिनको बंद नहीं किया जायेगा। इसमें 25 साल से कम उम्र के छात्रों के अकॉउंट , Demat अकॉउंट, SSY स्कीम अकॉउंट, PNJJBY अकॉउंट, PMSBY अकॉउंट एवं अन्य स्कीम के जो खाते है उनको बंद नहीं किया जायेगा।

कैसे रखे चालू

यदि आपका ऐसा कोई खाता है। जो पिछले 3 वर्षो से बिना लेनदेन के चल रहा है। और इसमें जीरो बैलेंस है और आप इसको आगे भी चालू रखना चाहते है तो 30 जून से पहले बैंक ब्रांच में जाकर इस खाते को आप चालू रख सकते है। खाते को चालू रखने के लिए जानकारी आप बैंक से ले सकते है। इसके लिए आपको केवाईसी दस्तावेज जमा करना होगा। केवाईसी के लिए आधार कार्ड , फोटो, पासबुक आदि की जरुरत आपको पड़ने वाली है। इन दस्तावेजों के साथ आप बैंक में अपने खाते की कैवासी करवा सकते है।

केवाईसी है जरुरी

जिन लोगो के खाते में केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण नहीं हुई है। उनको भी बता दे की बैंक की तरफ से केवाईसी को पूर्ण करने के लिए कस्टमर को इनफार्मेशन अपडेट दी जा रही है। ताकि वो लोग जल्द से जल्द केवाईसी की प्रकिया को पूर्ण करे। जिन लोगो के खाते में केवाईसी पूर्ण नहीं होती है। उनको खाते में लेनदेन सम्बंधित दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए खाते में केवाईसी की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूर्ण करना जरुरी है।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

आपकी पसंद की ख़बरें