जेब में ATM लाना भूल गए तो ATM से पैसे कैसे निकलेंगे, जाने तरीका

Written by Anita Yadav

Published on:

ATM UPI Withdraw : जब हमे नकद पैसे की जरुरत होती है तो हम एटीएम का उपयोग करते है। जबकि ऑनलाइन में UPI का उपयोग करते है। लेकिन UPI से कॅश विथड्रॉ की सुविधा भी दी जाती है ये तो आप जानते ही होंगे। जब हम कही जा रहे है और कॅश की जरुरत है और आप सोचते है की एटीएम से निकाल लेंगे। लेकिन एटीएम आप घर पर ही भूल जाते है तो बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से आप पैसे कैसे निकाल सकते है। इसका तरीका यहाँ पर आप बता रहे है।

बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे निकासी

UPI से एटीएम से पैसे की निकासी काफी सरल एवं सुविधाजनक होती है। हालाँकि UPI से कॅश काफी कम लोग निकालते है। क्योकि बहुत से लोगो को इसकी जानकारी नहीं होती है। और UPI ने भी कॅश निकासी को कम कर दिया है। लेकिन जो लोग एटीएम भूल गए है घर पर उनके लिए ये सुविधा काफी फायदेमंद है। अभी के समय में एटीएम सिस्टम को ICCW में अपग्रेड कर दिया गया है। यानि की आप बिना एटीएम कार्ड की मदद के भी पैसे निकाल सकते है। इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन में फ़ोन पे , गूगल पे या पेटम जैसे UPI एप्लीकेशन का होना जरुरी है।

पैसे की निकासी के लिए आपको एटीएम में विड्रोल कॅश का विकल्प दिया गया है। इसमें UPI का विकल्प मिलता है। जैसे ही आप UPI विड्रॉल का विकल्प चुनते है तो इसमें एक QR कोड स्क्रीन पर शो होता है। इस कोड को फ़ोन में UPI App में स्कैन करना होता है। इसके बाद जो भी अमाउंट आप निकालना चाहते है वो दर्ज करके कॅश ट्रांजेक्शन करना होता है और आपको एटीएम से बिना एटीएम कार्ड के कॅश मिल जाता है।

कॅश की दिक्क्त नहीं होगी

भागदौड़ भरी जिंदगी में एटीएम कार्ड घर पर ही भूल जाना कोई बड़ी बात नहीं है ऐसे में कॅश के लिए परेशां होने की जरुरत नहीं है। टेक्नोलॉजी का जमाना है। और एटीएम से लेकर बैंकिंग सिस्टम अपडेट हो चूका है। आप ब्रांच से भी बिना एटीएम के पैसे की निकासी कर सकते है इसमें भी स्वाइप मशीन के जरिये सुविधा दी जाती है। और एटीएम में UPI की सुविधा मिलती है। पुरे देश में ये सुविधा 24 घंटे चालू रहती है। ऐसे में जब भी आप एटीएम कार्ड घर भूल जाए तो इस सुविधा से कॅश निकाल सकते है।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

आपकी पसंद की ख़बरें