2024 में कौन सा म्यूचुअल फंड बेस्ट है? देखें 3 साल की अवधी के लिए सबसे अच्छा म्यूच्यूअल फंड

Written by Anita Yadav

Published on:

Mutual Fund Investment – आज के समय में म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना बहुत ही आसान हो गया है। टेक्नोलॉजी के ज़माने में अब सबकुछ आपके मोबाइल में सिमट गया है और लोगों जो जहां पहले निवेश को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं रहती थी वहीं अब म्यूच्यूअल फंड हो या फिर शेयर मार्किट ह सभी की जानकारी काफी हो चुकी है। लोग अब अपने शेयर और फंड को अपने मोबाइल पर ही लाइव ट्रैक कर सकते है।

मौजूदा समय में बहुत सी कंपनियों ने फंड काफी बेहतरीन परफॉरमेंस दे रहे है और लोगों के निवेश करने पर उनको लाखों में रिटर्न देकर उनके पैसे को दोगुना तिगुना कर रहे है। लेकिन कौन कौन सी कंपनी है जो अपने फंड में काफी बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है इसकी जानकारी अगर हो जाए तो फिर निवेश करना बहुत आसान हो जाता है। चलिए जानते है की इस साल 2024 में कौन कौन सी कंपनी के फंड अच्छा प्रदर्शन कर रहे है और आपके लिए 3 साल की अवधी के लिए कौन से म्यूच्यूअल फंड सबसे अच्छे रहने वाले है। आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें ताकि आपको अच्छे से सब समझ में आ सके।

2024 के लिए बेस्ट म्यूच्यूअल फंड

साल 2024 की बात करें तो इस साल बहुत सी कंपनी ऐसी है जिनके फंड ने लोगों को लखपति बना दिया है और उनके पैसे को कई गुना बढ़ा दिया है। म्यूच्यूअल फंड पूरी तरह से बाजार के जोखिम के अधीन होने के कारण हालाँकि इसमें सही सही कोई भी ये नहीं कह सकता है की इस फंड में गर्रंटी के साथ में इतना रिटर्न मिलेगा। बस इसका पिछले रिकॉर्ड के अनुसार एक अंदाजा ही लगाया जा सकता है।

कौन कौन से फंड ने पिछले एक साल में सबसे अधिक रिटर्न दिया है और कौन कौन से ऐसे फंड है जिन्होंने पिछले 3 साल में अधिक रिटर्न दिया है उनके बारे में यहाँ निचे देखिये ताकि आपको निवेश से पहले अच्छे से जानकारी हो सके। ये सभी लार्ज कैप इक्विटी फंड है जिन्होंने पिछले एक साल और 3 साल में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के चलते लोगों को काफी मोटा पैसा दिया है।

Top mutual fund 2024
Top mutual fund 2024

3 साल की अवधी के लिए सबसे अच्छा म्यूच्यूअल फंड

पिछले 3 साल की अवधी के दौरान अगर म्यूच्यूअल फंड के बेहतरीन प्रदर्शन की बात करें तो HDFC Small Cap Fund की तरफ से अपने ग्राहकों को सबसे ज्यादा रिटर्न दिया गया है। पिछले तीन साल की अवधी के दौरान हर साल के हिसाब से इस फंड ने अपने ग्राहकों को 45.74 फीसदी के लगभग रिटर्न दिया है। नेट आधार पर इसके रिटर्न की अगर बात करें तो नेट आधार पर इसने 210 फीसदी के आसपास रिटर्न देकर मालामाल कर दिया है। इसके अलावा कोटक इमर्जिंग इक्विटी फंड, आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल इक्विटी एंड डेब्ट फण्ड, मिराए एसेट लार्ज कैप फण्ड ने भी अपने ग्राहकों को पिछले तीन साल की अवधी में काफी अच्छा रिटर्न दिया है।

म्यूच्यूअल फंड में औषत रिटर्न कितना मिलता है

अगर एक औषत रिटर्न की अगर बात करें तो म्यूच्यूअल फंड में लम्बी समय अवधी में ग्राहकों को लगभग 7 फीसदी से लेकर 12 फीसदी तक का रिटर्न आसानी के साथ में प्राप्त हुआ है। बाजार के उतार चढाव के चलते म्यूच्यूअल फंड में भी उतार चढाव जारी रहता है। लेकिन लगभग 7 से 12 फीसदी तक का रिटर्न ग्राहकों को मिल ही जाता है।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

Leave a Comment