सस्ता हुआ सोना, चांदी में भी राहत, जाने आज के सराफा बाजार भाव

Written by Anita Yadav

Published on:

Today Gold Rate : जुलाई महीने की शुरुआत के साथ ही एक बार फिर से सोने के रेट में कमी आई है। वही पर चांदी खरीदारों के लिए भी राहत है चांदी का रेट 70 रु तक सस्ता हुआ है। आज 3 जुलाई के दिन 999 प्योरिटी के साथ 24 कैरेट शुद्ध सोने के खुरदरा मूल्य 71692 रु प्रति दस ग्राम पर बना हुआ है। जबकि 22 कैरेट सोने के रेट फ़िलहाल 65670 रु प्रति दस ग्राम पर बना हुआ है। जबकि चांदी के रेट में 70 रु की कटौती के साथ खुरदरा मूल्य 88015 रु प्रति किलोग्राम पर बना हुआ है।

देश में सोना चांदी की कीमते इंडियन बुलियन एसोसिएशन की तरफ से जारी की जाती है। लेकिन IBJA की तरफ से जो भी रेट जारी होते है वो खुरदरा कीमते होती है। इसमें कोई भी शुल्क शामिल नहीं होता है। IBJA पुरे देश में कई धातुओं के रेट जारी करता है। वर्तमान में सोना चांदी के रेट की जानकारी निचे दी गई है।

सोने की खुरदरा कीमते

वर्तमान में 24 कैरेट सोने का खुरदरा रेट 71692 रु , 23 कैरेट सोने के रेट 71405 रु , 22 कैरेट सोने के रेट 65670 रु, 18 कैरेट सोने के रेट 53769 रु एवं 14 कैरेट सोने के रेट 41940 रु प्रति दस ग्राम की दर से बना हुआ है। आपको जानकारी के लिए बता दे की यहाँ दिए गए रेट में GST या अन्य शुल्क शामिल नहीं है। इसलिए इन शुल्क के साथ रेट की जानकारी आपको जवेलर्स से मिलेगी।

चांदी की कीमत में कटौती

चांदी की कीमतों में 70 रु की कटौती कल सुबह के मुकाबले फ़िलहाल बनी हुई है। जिसके चलते चांदी का रेट 88015 रु प्रति किलोग्राम पर आ चूका है। इस महीने चांदी के रेट में ये पहली गिरावट देखने को मिली है। इस महीने चांदी के रेट और निचे आने की उम्मीद है। यहाँ पर दिए रेट 999 प्योरिटी के साथ शुद्ध चांदी के है। इसमें कोई शुल्क शामिल नहीं है।

Note -: यहाँ दी गई जानकारी सांकेतिक है। इसमें रोजाना बदलाव होते है। ऐसे में रेगुलर अपडेटेड के लिए IBJA की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहे।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

आपकी पसंद की ख़बरें