म्यूच्यूअल फण्ड में इन 4 फंड ने किया मालामाल, दिया छप्परफाड़ रिटर्न, देखें निवेश से पहले ध्यान देने वाली बातें

Written by Anita Yadav

Published on:

Mutual Fund Investment – अगर आप म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के बारे में विचार कर रहे है तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देना बहुत जरुरी होता है। खासकर जब आप पहली बात म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर रहे है तो आपके लिए तो ये बहुत जरुरी हो जाता है की आपको इससे जुडी सभी बातों के बारे में जानकारी होनी बहुत जरुरी है।

निवेश से जुडी जानकारी लेना इसलिए भी इसमें जरुरी हो जाता है क्योंकि म्यूच्यूअल फण्ड का निवेश बाजार के जोखिम के अधीन होता है और जब भी मार्किट में उतार चढाव आता है तो इसका असर म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने वाले निवेशकों को भी होता है। हालांकि पिछले कुछ सालों के आंकड़ों के अनुसार म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करके लगभग 12 फीसदी तक का मुनाफा निवेश करने वालों ने कमाई किया है लेकिन हमेशा इसमें कमाई हो ये जरुरी नहीं होता है। इसलिए चलिए आपको इस आर्टिकल में म्यूच्यूअल फण्ड से जुडी कुछ जरुरी बातों के बारे में जानकारी दे देते है।

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कैसे होता है?

सबसे पहले तो आपको ये बता दें की म्यूच्यूअल डंस में अगर आप निवेश करने का प्लान कर रहे है तो किन किन तरीकों से आप म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर सकते है। देखिये इसमें निवेश के दो तरीके होते है। एक तो डायरेक्ट आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन इसमें निवेश कर सकते है।

डायरेक्ट निवेश का आपको ये फायदा होता है की आपको इसमें किसी बिचौलिए को कोई पैसे नहीं देने होते है। इसके अलावा अगर आपको डायरेक्ट निवेश करने के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो आप किसी भी अच्छे ब्रोकर के जरिये भी इसमें निवेश कर सकते है लेकिन इस तरीके में आपको ब्रोकर को उसका कमिशन देना होता है।

म्यूच्यूअल फण्ड में लगभग कितना रिटर्न मिल जाता है

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के बाद में कितना रिटर्न आपको मिलेगा इसके बारे में कोई भी सही और सटीक तरीके से जानकारी नहीं दे सकता है क्योंकि इसमें बाजार आगे चलकर कैसा रहने वाले है इसका केवल एक अंदाजा ही लगाया जा सकता है। लेकिन पिछले सालों में इसकी परफॉर्मेंस कैसी रही है इसके आधार पर इसकी गणना लगभग में की जाती है। पिछले आंकड़ों के अनुसार अभी तक लगभग 12 फीसदी तक का रिटर्न आसानी से मिला है।

लम्बी समय अवधी के लिए करें निवेश

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करके अगर आपको अच्छा मुनाफा कमाई करना है तो सबसे पहले आपको ये ध्यान रखना होगा की आप जो भी धनराशि इसमें निवेश करने जा रहे है उसको आपको एक लम्बी समय अवधी के लिए निवेश करनी होगी। छोटे समय में आपको अधिक मुनाफा इसमें नहीं होने वाला है। लेकिन अगर आपने 10 या 15 साल की समय अवधी के लिए निवेश किया है तो इसमें आपको काफी अधिक मुनाफा होता है।

eKYC जरुरी है

जो भी निवेशक पहली बार निवेश कर रहे है तो उनको ये भी ध्यान रखना है की पहली बार निवेश करते समय ही अपनी eKYC की प्रक्रिया को जरूर पूरा करें ताकि आने वाले समय में आप जो भी निवेश करेंगे उसमे आपको कोई भी दिक्कत का सामना ना करना पड़े। eKYC करवाने के लिए आप किसी भी सलाहकार से सहायता ले सकते है और जैसे वो बताये उस अनुसार आगे बढे।

अभी तक सबसे अधिक रिटर्न देने वाले म्यूच्यूअल फण्ड

देखिये म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश की दुनिया बहुत अलग होती है और इसमें लोगों को रातों रात अमीर या गरीब करने क भी छमता होती है। कुल मिलकर ये बाजार के अधीन होता है इसलिए इसमें आप अपने हिसाब से काम नहीं कर सकते है। लेकिन पिछले कुल सालों में कुछ कंपनियों ने ग्राहकों को काफी अधिक रिटर्न का लाभ प्रदान किया है।

कुछ सालों में निप्पोन इंडिया लार्ज कैप फंड की तरफ से अपने ग्राहकों को 28.86 फीसदी तक का रिटर्न दिया है जो की काफी अधिक है और निवेश करने वालों के वारे न्यारे हो गए है। इसके अलावा बैंक ऑफ इंडिया ब्लूचिप फंड ने भी ग्राहकों की मौज कर दी है। इसने 27.05 फीसदी रिटर्न अपने ग्राहकों को दिया है।

एचडीएफसी टॉप 100 फंड की अगर बात करें तो इसने भी निवेशकों को फायदे में रखा है और छप्परफाड़ रिटर्न दिया है। एचडीएफसी टॉप 100 फंड ने अपने ग्राहकों को 26.61 फीसदी तक का रिटर्न दिया है। इसके अलावा जेएम लार्ज कैप फंड ने भी ग्राहकों को 26.16 फीसदी तक का रिटर्न देकर उनकी मौज कर दी है।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

Leave a Comment