TATA Mutual Fund: 1 हजार से बन गए 11 लाख रूपए, देखें म्यूच्यूअल फंड ने कैसे किया कमाल

Written by Anita Yadav

Published on:

Tata Mutual Fund Investment – आज के समय में म्यूच्यूअल फंड में निवेश करके ग्राहक अपने पैसे को कई गुना बढ़ा रहे है और पिछले कुछ सालों के आंकड़ों को अगर देखा जाये तो म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के बाद में ग्राहकों को काफी तगड़ा रिटर्न मिला है। टाटा की तरफ से भी अपने म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने पर ग्राहकों को काफी अच्छा लाभ दिया जा रहा है।

म्यूच्यूअल फंड में बैंक की एफडी और आरडी स्कीम के मुकाबले में काफी अच्छा रिटर्न मिलता है और ऐसी लिए लोग आज SIP में निवेश करके अच्छी कमाई कर रहे है। चलिए जानते है TATA Mutual Fund में निवेश करके कैसे आपके 1 हजार रूपए का सफर 11 लाख की एक बड़ी रकम तक पहुँच सकता है। पूरी गणना को अच्छे से जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को आखिर तक पढना बहुत जरुरी है।

Tata Mutual Fund SIP Investment

टाटा कंपनी की तरफ से एक स्कीम चलाई जा रही है जिसको कंपनी की तरफ से साल 2015 में शुरू किया था और इस स्कीम में निवेश करके ग्राहकों को काफी अच्छा बेनिफिट मिलने लग रहा है। कंपनी की तरफ से शुरू की गई इस स्कीम का नाम Tata Digital India Fund Direct Growth है और आज ऐसी फंड की हम यहां पर विस्तृत रूप से आपको जानकारी देने वाले है।

Tata Digital India Fund Direct Growth Scheme में आप डाकघर और बैंक की तरफ से हर महीने अपने पैसे को निवेश कर सकते है। आप इस स्कीम में हर महीने 1 हजार रूपए का भी निवेश कर सकते है और हर महीने 5 हजार रूपए का भी निवेश कर सकते है। डाकघर और बैंक की स्कीम में निवेश करके आपको जो भी रिटर्न प्राप्त होता है उसके मुकाबले में SIP में निवेश करके ग्राहकों को 3 से 4 गुना अधिक रिटर्न का लाभ मिलता है।

1 साल में मिलता 38.32 फीसदी लाभ

टाटा कंपनी की तरफ से शुरू की गई इस स्कीम में निवेश कारण पर ग्राहकों को काफी अच्छा रिटर्न मिल रहा है। पिछले 5 साल के इसके रिकॉर्ड को डकः जाये तो इस स्कीम में निवेश करने पर ग्राहकों को 5 साल की अवधी में 24.93 फीसदी का रिटर्न आसानी से प्राप्त हुआ है। इतना ही नहीं अगर इस कंपनी के पिछले एक साल के रिकॉर्ड को भी अगर हम देखें तो उसमे भी ग्राहकों को मालामाल किया गया है। एक साल में इस स्कीम में निवेश करने के बाद में ग्राहकों को 38.32 फीसदी का रिटर्न प्राप्त हुआ है।

कैसे मिलेगा 11 लाख का रिटर्न

Tata के इस म्यूच्यूअल फंड एसआईपी में अगर आप अपने एक हजार रूपए को निवेश करने के बाद में 11 लाख रूपए का रिटर्न प्राप्त करना चाहते है तो आपको बता दें की आपको ये निवेश अगले 15 साल के लिए हर महीने 1 हजार रूपए के हिसाब से करना होता है। हर महीने 1 हजार रूपए के निवेश के बाद में 15 साल में आपके द्वारा जमा किया गया कुल अमाउंट इस स्कीम में 1 लाख 80 हजा रूपए का होता है।

कंपनी की इस स्कीम के पिछले आंकड़ों के अनुसार इसमें ग्राहकों को 38.32 फीसदी का रिटर्न प्राप्त हुआ है लेकिन यहां पर हम आपको कम से कम 20 फीसदी के रिटर्न की अगर गणना करके आगे बढ़ें तो 20 फीसदी रिटर्न के अनुसार आपको 15 साल के बाद में इस फंड से ₹11,34,295 रूपए का मच्योरिटी रिटर्न मिलता है।

SIP Mutual Fund Investment
SIP Mutual Fund Investment

इसमें आपका हर महीने 1 हजार रूपए के हिसाब से जमा किया हुआ ₹1,80,000 रूपया शामिल होने के साथ साथ में आपको इस फंड से मिलने वाला रिटर्न ₹9,54,295 भी शामिल होता है। इस तरह से टाटा के इस म्यूच्यूअल फंड में आप निवेश करके हर महीने 1 हजार से 11 लाख तक का आपने सफर पूरा कर सकते है।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

1 thought on “TATA Mutual Fund: 1 हजार से बन गए 11 लाख रूपए, देखें म्यूच्यूअल फंड ने कैसे किया कमाल”

Leave a Comment