म्यूच्यूअल फंड में 50 हजार का निवेश करने पर 10 साल में कितना रिटर्न मिलता है, देखें पूरी डिटेल

Written by Anita Yadav

Published on:

Mutual Fund Investment – म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना जोखिम भरा कार्य होता है ये तो आपने निवेश से पहले और बिना निवेश के कई बार लोगों से सुना होगा या फिर म्यूच्यूअल फंड को लेकर जो भी विज्ञापन दिए जाते है उनमे भी बार बार इस बात को बताया जाता है। लेकिन सोचिये जरा की अगर म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना इतना ही खतरनाक होता तो फिर इसमें निवेश ही नहीं किया जाता।

आज के समय में देश के लाखों करोड़ों लोगों ने म्यूच्यूअल फंड में निवेश कर रखा है और अच्छी कमाई कर रहे है। म्यूच्यूअल फंड में निवेश करके लोगों को लगभग 12 फीसदी तक का रिटर्न आसानी के साथ हो जाती है। इसलिए हम भी मानते है की इसमें निवेश करना जोखिम का कार्य होता है लेकिन अगर थोड़ी सी समझदारी दिखाई जाए तो फिर इसमें निवेश करने मोटा पैसा भी मिलता है।

म्यूच्यूअल फंड में हमेशा ही लोगों को निवेश के लिए एक लम्बी समय अवधी का चुनाव करना होता है तभी उसको निवेश की गई राशि पर अधिक मुनाफा होता है। कम समय अवधी वाले म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने से कोई भी फायदा नहीं होने वाला है। चलिए इस आर्टिकल में आपको बताते है की अगर आप अपने 50 हजार रूपए को म्यूच्यूअल फंड में 10 साल के लिए निवेश करते है तो आपको कितना रिटर्न का पैसा मिलने वाला है।

म्यूच्यूअल फंड में निवेश कैसे होगा

देखिये सबसे पहले तो आपको ये बता दें की अगर आप म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना चाहते है तो इसमें निवेश करना आज के समय में काफी आसान हो चूका है। म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने के दो तरीके होते है जिनमे आप आसानी के साथ में निवेश कर सकते है। लेकिन आपको एक बार फिर ये यही सलाह देंगे की निवेश से पहले किसी जानकर से सलाह जरूर करें ताकि आपको अच्छे से पता चल सके की इसमें निवेश पर क्या क्या जोखिम हो सकते है और निवेश पर कितना रिटर्न मिलता है।

निवेश के लिए हमने आपको जो दो तरीके बताये है उनमे से पहले तरीके में आप म्यूच्यूअल फंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और वहां से ऑनलाइन ही आप निवेश कर सकते है। इसमें निवेश करने का बड़ा फायदा ये है की इस तरीके से निवेश करने के बाद में आपको किसी भी ब्रोकर को कोई शुल्क नहीं देना होता है। म्यूच्यूअल फंड की वेबसाइट से सीधे ऑनलाइन निवेश करने वाले ऑप्शन को डायरेक्ट प्लान भ्ही कहा जाता है।

दूसरे तरीके में आप किसी भी अपने जानकर ब्रोकर से इस म्यूच्यूअल फंड में निवेश करवा सकते है। इसमें आपको ब्रोकर को उसकी फीस देनी होती है। आपो बता दें की जो लोग नए है और यदि उनको म्यूच्यूअल फंड के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो आप किसी जानकर या फिर ब्रोकर का सहारा लेकर निवेश करेंगे तो अच्छा रहेगा। इसमें आप जो भी ब्रोकर से बात करके निवेश करेंगे वो एएमएफआई के साथ पंजीकृत म्यूचुअल फंड वितरक होना अनिवार्य है। अगर वो एएमएफआई के साथ पंजीकृत म्यूचुअल फंड वितरक है तो ही आप उसके साथ में काम करें अन्यथा उसके साथ में काम नहीं करना है।

म्यूच्यूअल फंड में कितने दिन में पैसा मिलता है

अगर आपने किसी भी म्यूच्यूअल फंड में निवेश किया है तो आपको इसकी भी जानकारी होनी जरुरी है की आपको पैसा कितने दिन में मिलता है। अगर आप निवेशक है और म्यूच्यूअल फंड में निवेश के बाद में रिटर्न लेना चाहते है तो आपको बता दें की जब आप किसी भी कंपनी के फंड को बेचेंगे तो उसका पैसा आपको तीसरे दिन में दे दिया जाता है। जिस भी कंपनी के म्यूच्यूअल फंड आप बेचते है तो नियम के अनुसार उस कंपनी को तीन दिन के अंदर निवेशक को पैसे देने होते है।

म्यूचुअल फंड में पैसा डूब जाता है

ये बात सही है की म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने के बाद में आपको काफी जोखिम रहता है की आपका पैसा डूब जाएगा। अगर आप डायरेक्ट म्यूच्यूअल फंड में अपने पैसे को निवेश कर रहे है तो आपके पैसे के डूबने के चांस रहते है। लेकिन अगर आप म्यूच्यूअल फंड में एसआईपी के जरिये निवेश करते है तो इसमें आपके पैसे को डूबने का खतरा ना के बराबर होता है। इसलिए लोग SIP के जरिये ही म्यूच्यूअल फंड में निवेश करते है।

50 हजार के निवेश पर 10 साल में कितना मिलेगा

अगर आप म्यूच्यूअल फंड में 50 हजार रूपए को 10 साल के लिए निवेश करना चाहते है तो आपको बता दें की एक्चुअल आंकड़ा तो इसमें नहीं बताया जा सकता की आपको कितने रूपए का रिटर्न मिलने वाला है लेकिन लगभग एक आईडिया लगाया जा सकता है और वो भी पिछले सालों के रिटर्न के अनुसार।

पिछले सालों में 12 फीसदी के हिसाब से रिटर्न मिला है और इसके अनुसार गणना करने पर 1 लाख 55 हजार 202 रूपए का रिटर्न मिलने की सम्भावना रहती है। इसमें 50 हजार आपके निवेश किये हुए पैसे भी शामिल होते है और बाकि का आपको रिटर्न मिलता है।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

Leave a Comment