Post Office Scheme: ₹1500 महीना जमा पर मिलेगा ₹1,07,050 का रिटर्न, लोगों की पहली पसदं बनी ये स्कीम

Written by Anita Yadav

Published on:

Post Office Scheme – डाकघर की बचत योजनाओं में निवेश करना आज बैंकों की तुलना में काफी ज्यादा लाभकारी होता जा रहा है और इस साल की पहली तिमाही के लिए जो ब्याज दरें डाकघर की तरफ से अपने ग्राहकों को दी जा रही है वो वाकई काफी बेहतरीन है। डाकघर में पिछले कुछ सालों का रिकॉर्ड देखा जाए तो निवेश को लेकर लोगों में अधिक क्रेज़ देखने को मिला है।

डाकघर में शुरुआत से ही निवेश में एक फीसदी का भी रिस्क नहीं होता है और और भी पैसा आप जमा करते है उस पैसे को डाकघर की तरफ से आपको समय पर सही ब्याज दरों के साथ में रिटर्न किया जाता है। डाकघर की इस ऐसी स्कीम भी है जिसमे आप हर महीने निवेश कर सकते है और निवेश करने के बाद में 5 साल के बाद में आपको काफी मोटा पैसा रिटर्न के रूप में दिया जाता है।

डाकघर की इस योजना में अगर आपने हर महीने के हिसाब से 1500 रूपए का भी निवेश किया है तो डाकघर की तरफ से 5 साल के बाद में आपको हजारों रूपए का रिटर्न दिया जाता है। चलिए जानते है की डाकघर की इस स्कीम में आपको कितना ब्याज मिलने वाला है और कैसे आप डाकघर की इस स्कीम में अपना निवेश शुरू कर सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको पूरा प्रोसेस बतायेंगे तो साथ में ब्याज दरों के साथ में कैलकुलेशन करने भी बताने वाले है। इसलिए आप इस आर्टिकल को आखिर तक बढ़ें ताकि जब भी आप डाकघर की इस योजना में निवेश करने के लिए जाएंगे तो आपको पहले से ही इसके बारे में पूरी जानकारी रहेगी।

डाकघर की कौन सी स्कीम में निवेश करना होगा

ड़काग्र की तरफ से वैसे तो बहुत सारी स्कीम चलाई जा रही है और इन सभी स्कीमों में डाकघर की तरफ से अपने ग्राहकों को काफी तगड़ा ब्याज दिया जा रहा है। लेकिन डाकघर की आरडी स्कीम में अगर आप हर महीने के हिसाब से निवेश करते है तो आपको काफी अधिक लाभ मिलता है। इस स्कीम में डाकघर आपको सालाना के हिसाब से ब्याज दरों का लाभ देता है और 5 साल की अवधी के निवेश के बाद में काफी बड़ा अमाउंट आपके हाथ मे आता है।

डाकघर की आरडी स्कीम में मौजूदा समाय में देश के लाखों लोगों ने अपना निवेश किया हुआ है। अगर आप डाकघर की कोई ऐसी स्कीम को खोज रहे है जिसमे आप अपनी कमाई से हर महीने थोड़ी थोड़ी बचत करके निवेश कर सके तो आपके लिए ये स्कीम सच्चे बेहतरीन साबित होने वाली है क्योंकि इस स्कीम में आप हर महीने केवल 1000 रूपए के साथ में भी अपना निवेश शुरू कर सकते है। इसके साथ में अधिकतम की कोई भी सीमा निर्धारित नहीं होने के कारण आप छहों उतना पैसा इस स्कीम में निवेश कर सकते है।

खाता कैसे खुलेगा और निवेश के नियम क्या है

डाकघर की इस स्कीम में अगर आप अपना खाता खुलवाना चाहते है तो आपको अपने पास के डाकघर में जाना होगा और वहां जाकर के आपको इसमें अपना खाता खुलवाना होगा। खाता खुलवाने के बाद में आपको हर महीने कितने रूपए का निवेश करना है उतने पैसे की पहली क़िस्त को भी खाता खुलवाने के समय में ही जमा करना होता है।

आपको अपने साथ में कुछ जरुरी दस्तावेजों को भी लेकर जाना होता है जिनमे आपको अपन्ना आधार कार्ड के साथ में इससे जुड़े हुए फ़ोन नंबर को भी लेकर जाना होगा। इसके अलावा आपको अपना पैन कार्ड और बैंक खाते की डिटेल भी डाकघर में देनी होती है। अपनी पहचान कके लिए आपको डाकघर में आपका स्थाई निवास प्रमाण पत्र भी लेकर जाना होगा और अपने अभी हाल ही के दो पासपोर्ट साइज के फोटो फार्म पर लगाने के लिए अपने साथ लेकर जाने होंगे।

डाकघर की आरडी स्कीम में कितना ब्याज मिलेगा

डाकघर की तरफ से इस स्कीम में आप कितना भी पैसा निवेश करोगे तो आपको 6.7 फीसदी की दर से ही ब्याज का लाभ दिया जाता है। इस स्कीम में भारत का कोई भी नागरिक जिसकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक है अपना निवेश कर सकता है। इसके अलावा आपको इस स्कीम में 5 साल के लिए हर महीने के हिसाब से अपना निवेश करना होगा।

डाकघर की तरफ से 5 साल के बाद में आपको 6.7 फीसदी की दर के साथ में गणना करके आपके जमा किये गए पैसे के साथ आपके द्वारा अर्जित किया गया ब्याज दी दे दिया जाता है। इसके अलावा डाकघर की इस स्कीम में ग्राहकों को ऋण की सुविधा का लाभ भी दिया जाता है। जब आपको निवेश करते हुए 12 महीने पुरे हो जाते है तो आप इस स्कीम के तहत कुल जमा राशि का 50 फीसदी तक का ऋण ले सकते है।

हर महीने ₹1500 जमा करने पर कितना मिलेगा

डाकघर की इस स्कीम में अगर आपने हर महीने ₹1500 जमा करने के बारे में सोचा है तो सबसे पहले तो आपको बता दें की इस स्कीम में ₹1500 के हिसाब से एक साल में आपको कुल ₹18000 का निवेश करना होता है और 5 साल में आपकी तरफ से किये जाने वाला कुल निवेश ₹90000 का होता है।

Post Office Scheme: You will get a return of ₹ 1,07,050 on deposit of ₹ 1500 per month, this scheme became the first choice of the people.
You will get a return of ₹ 1,07,050 on deposit of ₹ 1500 per month

अब डाकघर की तरफ से आपको इस 90 हजार रूपए की आके द्वारा की गई धनराशि पर 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर दी जाती है और इस ब्याज दर के साथ अगर कैलकुलेशन की जाती है तो 5 साल में आपको डकहर की इस योजना में कुल ₹17,050 ब्याज के रूप में दिया जाता है। मच्योरिटी के समय में डाकघर की तरफ से आपको कुल ₹1,07,050 का रिटर्न दिया जाता है।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

आपकी पसंद की ख़बरें

Leave a Comment