डाकघर की बचत योजना में 15 हजार जमा करने पर 5 साल में कितना मिलता है, जाने डिटेल्स

Written by Anita Yadav

Published on:

Post Office Scheme Update 2024 – डाकघर में निवेश करना और उससे अधिक लाभ कमाई करना लोगों को काफी पसंद आ रहा है और इसी कारण से डाकघर की बाजार योजनाओं में निवेश पर मिलने वाले लाभ का अब कोई तोड़ नहीं है। बैंक भी डाकघर की तरफ से दिए जाने वाले लाभ के ममम्ले में काफी पीछे चल रहे है।

निवेश के मामले में शरू से ही डाकघर लोगों की पहली पसंद रहा है और सबसे अधिक निवेश डाकघर की बचत योजनाओं में किया जा रहा है। डाकघर में निवेश के बाद में रिटर्न की पूरी गारंटी सरकार की तरफ से दी जा रही है ताकि आपके निवेश का पैसा सुरक्षित रहने के साथ साथ में समय पर पूरा रिटर्न भी मिल सके।

डाकघर की बचत योजना में अगर आप हर महीने के हिसाब से 15 हजार रूपए का निवेश करते है और इस निवेश को 5 साल तक जारी रखते है तो आपको काफी मोटा पैसा मिलने वाला है। चलिए इसको लेकर यहां हम आपको पूरी कैलकुलेशन समझते हैं की आपको कितना ब्याक मिलेगा और कितने का रिटर्न आपको मच्योरिटी के समय में मिलने वाला है।

डाकघर बचत योजना में अधिक ब्याज मिलता है

देखिये डाकघर में मौजूदा समय में बहुत सी स्कीम है जिनमे डाकघर की तरफ से अधिक ब्याज दरों का लाभ दिया जा रहा है लेकिन बचत योजनाओं की अगर बात करें तो मौजूदा समय में डाकघर में आरडी स्कीम में आपको काफी बेहतरीन ब्याज दिया जा रहा है। इसलिए आरडी स्कीम में इस समय निवेश करना काफी फायदे वाला निवेश बन रहा है।

आरडी स्कीम में निवेश करके आप काफी मोटा पैसा अपने भविष्य के लिए जमा कर सकते है। इस स्कीम में डाकघर की तरफ से आपको 5 साल के लिए निवेश करने पर मौजूदा समय में 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है। पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपाजिट स्कीम में सिंगल एवं जॉइंट अकॉउंट खोलने की सुविधा होती है।

इसमें जॉइंट अकॉउंट 3 वयस्क या फिर दो वयस्क मिलकर खाता खोल सकते है। इसके साथ ही इसमें 10 साल से ऊपर के बच्चे का भी उसके नाम से अकॉउंट खोला जा सकता है। इस स्कीम में मिनिमम 100 रु एवं 10 रु के मल्टीपल के रूप में जमा किया जा सकता है। इसकी मेचोरिटी अवधि 5 साल के लिए होती है।

15 हजार महीने 5 साल निवेश पर इतना मिलेगा

अगर हम हर महीने के हिसाब से 15 हजार रूपए डाकघर की आरडी स्कीम में निवेश करते है तो आपको बता दें की इस पर डाकघर की तरफ से मौजूदा समय में आपको 6.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जायेगा और उसमे आपको 5 साल में कुल 9 लाख रूपए का निवेश होता है।

इसके अलावा आपको बता दें की 6.7 फीसदी के हिसाव से कैलकुलेशन करने पर डाकघर की तरफ से 5 साल में आपके द्वारा जमा किये गए 9 लाख रूपए पर 1 लाख 70 हजार 487 रूपए ब्याज के तौर पर दिए जाते है। इसके अलावा आपको मच्योरिटी पर जो कुल रकम मिलेगी वो 10 लाख 70 हजार 487 रूपए होगी जिसमे ब्याज भी होता है और आपके निवेश किये गए पैसे भी होते है।

पोस्ट ऑफिस बचत योजना में ऐसे खुलेगा आपका अकाउंट

अगर आप डाकघर की इस योजना मे अपना निवेश करना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने नजदीकी डाकघर या फिर उसकी किसी भी ब्रांच में जाना होगा और उसके बाद में आपको वहां से इस स्कीम के लिए आवेदन करना होगा। डाकघर में आपके अकॉउंट खुलवाने के साथ ही आपको हर महीने होने वाले निवेश की पहली राशि जमा करनी होती है।

इस स्कीम में खाता खुलवाने के लिए आपको अपने कुछ डॉक्यूमेंट भी देने होते है ताकि आपकी वेरिफिकेशन हो सके जिसमे आपको अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट की डिटेल और अपने नवीनतम फोटोग्राम शामिल होते है। डाकघर की इस योजना में जो मौजूदा समय में ब्याज दर दी आ रही है वो 31 मार्च 2024 तक लागु है क्योंकि बचत योजनाओं में ब्याज की दरों की समीक्षा हर तीन महीने में एक बार की जाती है।

Note : यहाँ पर केवल जानकारी दी गई है। इस जानकारी में समय के साथ ब्याज दर एवं अन्य नियमो में बदलाव के चलते अंतर् हो सकते है। इसलिए पहले पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जाँच कर ले। यहाँ पर निवेश सम्बंधित कोई सलाह नहीं दी जाती है। इसलिए निवेश से पहले सम्बंधित एक्सपर्ट से जरूर सलाह ले।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

आपकी पसंद की ख़बरें

Leave a Comment