डाकघर स्कीम : 10 हजार जमा करने पर जाने 5 साल में कितना वापस मिलेगा

Written by Anita Yadav

Published on:

Post Office Scheme : अगर आपको निवेश में जोखिम पसंद नहीं है। आप नहीं चाहते की आपकी मेहनत की कमाई पर किसी भी तरह का रिस्क हो तो आप पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश का विकल्प चुन सकते है। क्योकि पोस्ट ऑफिस स्कीम एक ऐसा विकल्प है । जिसमे सुरक्षित निवेश की गारंटी होती है। इसमें पैसा डूबने का खतरा नहीं है। साथ में पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश पर अलग अलग स्कीम में ब्याज भी काफी अच्छा मिलता है। ऐसे ही NSC स्कीम है।

राष्ट्रीय बचत पत्र स्कीम

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम काफी पॉपुलर स्कीम है। और इसमें 5 साल के लिए राशि को निवेश करके आप अच्छा ब्याज ले सकते है। NSC स्कीम में गारंटेड रिटर्न की सुविधा है। ये शार्ट टर्म निवेश स्कीम है। जिसमे कम से कम 1000 रु एवं अधिकतम आप जितना चाहे निवेश कर सकते है। लेकिन 100 के गुणको के रूप में इसमें जमा करना होता है। इस स्कीम में 5 साल की अवधि के दौरान 7.7% चक्रवृद्धि दर लागु है जो की मेचोरिटी अवधि पर देय होती है।

कौन कर सकते है निवेश

इस योजना के तहत कितने भी खाते खोले जा सकते है। और इसमें देश का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इसमें सिंगल या जॉइंट दोनों ही अकॉउंट खोलने की सुविधा होती है। 10 साल से अधिक आयु के बच्चो का भी अकॉउंट खोला जा सकता है। इस योजना के तहत निवेश के 5 वर्ष पूर्ण होने के बाद निकासी है। लेकिन कुछ मामलो में समय से पूर्व भी निकासी की जा सकती है। अधिक जानकारी के लिए https://www.indiapost.gov.in/Financialhindi/Pages/Content/Post-Office-Saving-Schemes.aspx वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

10000 रु के निवेश पर कितना मिलेगा

पोस्ट ऑफिस की NSC स्कीम में वैसे तो अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है लेकिन आप यदि 10000 रु का निवेश करते है। तो आपको वर्तमान ब्याज दर 7.7 प्रतिशत सालाना मिलेगा। और ये चक्रवृद्वि वार्षिक ब्याज दर है। इसमें यदि आप 10 हजार का निवेश कर रहे है तो इसमें आपको 5 साल की मेचोरिटी के बाद 14490 रु की राशि वापस मिलती है। इसमें 4490 रु का ब्याज शामिल है। आपको जानकारी के लिए बता दे की पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज दर तिमाही समीक्षा के आधार पर भारत सरकार तय करती है।

आयकर में मिलती है छूट

इस स्कीम में निवेश पर इनकम टेक्स में भी सेक्शन 80C के तहत छूट प्राप्त है। नियमो के मुताबिक जो भी छूट होती है वो इस स्कीम के तहत मिलती है। NSC में निवेश की कोई लिमिट नहीं है। लेकिन आयकर में एक लिमिट तक ही छूट प्राप्त होती है। अगर आप ऐसा सोच रहे है की लाखो रु आप निवेश करके छूट ले सकते है तो ऐसा नहीं है। आयकर अधिनियम 80C के तहत डेढ़ लाख रु तक के निवेश पर आपको छूट प्राप्त हो सकती है।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

आपकी पसंद की ख़बरें