जून 2024 में पोस्ट ऑफिस की ब्याज दरें, जाने कितना हुआ बदलाव

Written by Anita Yadav

Published on:

पोस्ट ऑफिस में निवेश आज के समय में सुरक्षित निवेश की श्रेणी में माना जाता है। लोगो में पोस्ट ऑफिस स्कीम को लेकर काफी भरोसा है। और इसमें अच्छी ब्याज दर भी लोगो को मिलती है। पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपाजिट फिक्स्ड डिपाजिट स्कीम से लेकर सुकन्या समृद्धि योजना , सेविंग अकॉउंट , सीनियर सिटिज़न स्कीम, MIS स्कीम, NSC स्कीम, PPF स्कीम , MSSC स्कीम चलाई जाती है। जिसमे अलग अलग ब्याज दरे लागु है। हालाँकि इन ब्याज दर में बदलाव भी होते रहते है। तो यहाँ पर वर्तमान में इन योजनाओ में पोस्ट ऑफिस क्या ब्याज दर दे रहा है। इसकी जानकारी आपको यहाँ पर दे रहे है ।

पोस्ट ऑफिस SSY स्कीम ब्याज दर

देश की सबसे पॉपुलर स्कीम में से एक सुकन्या समृद्धि स्कीम में उच्च ब्याज दर पोस्ट ऑफिस में लागु है। वर्तमान में इस योजना के तहत बेटी के खाते में 8.2​ फीसदी सालाना के हिसाब से दी जा रही है। हालाँकि साल दर साल इस योजना के तहत ब्याज दर में बदलाव होते रहे है। वर्तमान में 8.2​ प्रतिशत लागु है। इस योजना के तहत 10 साल से कम आयु की बेटी का अकॉउंट खोला जा सकता है देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में इस स्कीम में बेटी का अकॉउंट खुलवाया जा सकता है। एक परिवार में केवल अधिकतम 2 बेटियों को इसका लाभ लिया जा सकता है। लेकिन जुड़वाँ मामले में नियम अलग है।

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम

केंद्र सरकार की ये स्कीम स्पेशल महिलाओ के लिए चलाई गई है। जिसमे 2 साल की अवधि के लिए निवेश की सुविधा होती है। इस स्कीम के तहत 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर वर्तमान में लागु है। इस योजना के तहत निवेश की गई राशि 2 साल की मेचोरिटी के बाद 7.5 फीसदी ब्याज दर के साथ वापस कर दी जाती है। इसमें तिमाही आधार पर ब्याज की समीक्षा की जाती है।

किसान विकास पत्र स्कीम

इस योजना के तहत पोस्ट ऑफिस में सालाना आधार पर ब्याज की समीक्षा की जाती है। और वर्तमान में इस योजना के तहत 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर लागु है। इस योजना के तहत compounded आधार पर ब्याज दर लागु है। और इसमें 1000 रु न्यूनतम एवं अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

पोस्ट ऑफिस बचत खाता

जिन लोगो का पोस्ट ऑफिस में बचत खाता है। उनको साल 2024 में जो ब्याज दर लागु है। उसके मुताबिक 4 फीसदी की ब्याज दर सालाना आधार पर दी जाती है। ये सामान्य बचत खाता होता है। जिसमे कोई भी व्यक्ति अपनी बचत जमा कर सकता है।

टाइम डिपाजिट स्कीम

इस योजना के तहत अलग अलग अवधि के लिए निवेश पर अलग अलग ब्याज दर लागु है। इसमें 1 साल , 2 साल , 3 साल एवं 5 साल के लिए निवेश की सुविधा मिलती है। इस योजना के तहत 1 साल के लिए वर्तमान ब्याज दर 6.9 फीसदी , 2 साल के लिए 7 फीसदी, 3 साल के लिए 7.1 फीसदी एवं 5 दाल के लिए 7.5 फीसदी की ब्याज दर साल 2024 में लागु है। इसमें ब्याज की गणना छमाही आधार पर होता है।

पोस्ट ऑफिस RD स्कीम

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपाजिट स्कीम में निवेश की अवधि 5 साल की होती है। और इसमें छमाही आधार पर ब्याज की गणना की जाती है। इसमें वर्तमान ब्याज दर 6.7 फीसदी की लागु है। इस योजना के तहत न्यूनतम निवेश 100 रु एवं अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। इसमें लोन की सुविधा भी मिलती है। और मेचोरिटी 5 साल की होती है।

MIS स्कीम ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में ब्याज दर साल 2024 में 7.4 फीसदी की लागु है। जो की मासिक आधार पर होती है। इस योजना के तहत 1000 रु के मल्टीपल के रूप में निवेश की सुविधा होती है। सिंगल में 9 लाख एवं जॉइंट में 15 लाख अधिकतम निवेश की सुविधा होती है।

सीनियर सिटिज़न सेविंग स्कीम

पोस्ट ऑफिस में बुजुर्गो के लिए चलाई जा रही इस स्कीम में काफी अच्छा ब्याज मिलता है। साल 2024 में इस योजना के तहत 8.2 फीसदी सालाना के आधार पर लागु है। इसमें अधिकतम 30 लाख रु की राशि निवेश की जा सकती है।

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड स्कीम

इस योजना के तहत पोस्ट ऑफिस की तरफ से 7.1 फीसदी की ब्याज दर लागु है। जो की साल 2024 में लागु है। इस योजना के तहत सालाना आधार पर ब्याज की गणना की जाती है। इसके साथ ही किसान विकास पत्र स्कीम के तहत ब्याज दर साल 2024 में 7.5 फीसदी लागु है।

Note : केंद्र सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस सहित समाल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में बदलाव जून तिमाही के बाद किया जा सकता है। फ़िलहाल ब्याज दरें स्थिर बनी हुई है। यहाँ पर जो ब्याज दरों की जानकारी दी गई है वो पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट से दी गई है। अगर आपका प्लान निवेश का है तो आपको पहले ब्याज दरों को चेक कर लेना उचित है।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

आपकी पसंद की ख़बरें

Leave a Comment