पीएम किसान सम्मान निधि योजना : 17वी क़िस्त कब होगी जारी, जाने अपडेट

Written by Anita Yadav

Published on:

PM Kisan : अभी चुनावो का समय चल रहा था। जो की आज लगभग खत्म हो चूका है। 4 जून को इसके नतीजे आने वाले है। और इसके साथ ही किसानो के लिए भी अब इंतजार खत्म होने वाला है। क्योकि इलेक्शन खत्म होने के साथ साथ ही पीएम किसान योजना के तहत जारी की जाने वाली 17 वी क़िस्त की राशि भी जल्द ही जारी होने वाली है। लेकिन उससे पहले किसानो के लिए केंद्र सरकार की तरफ से 5 जून से लेकर 15 जून तक सेचुरेशन ड्राइव चलाया जायेगा। जिसके जरिये जिन किसानो की केवाईसी पूर्ण नहीं हुई है। और जो इस योजना के तहत लाभ लेने के पात्र है। उनको केवाईसी पूर्ण करने की सुविधा दी जाएगी।

केवाईसी पूर्ण करवाने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत

केंद्र सरकार की तरफ से लगातार प्रयास किये जा रहे है। की जिन किसानो को इस योजना के तहत पहले लाभ मिल रहा था। और केवाईसी पूर्ण नहीं होने के चलते लाभ मिलना बंद हो चूका है। उनकी केवाईसी की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूर्ण किया जा रहा है। इसके लिए CSC केन्द्रो की मदद से ये कार्य लगातार पूर्ण किया जा रहा है। इसी तर्ज पर ही सेचुरेशन ड्राइव चलाया जा रहा है। इस दौरान केवाईसी, योजना के लिए पंजीकरण, बैंक खाते में आधार लिंकिंग , जमीन विविरण अपलोड आदि की सुविधा के लिए CSC की मदद से पूर्ण किया जा सकता है।

कब जारी होगी 17वी क़िस्त की राशि

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16 वी क़िस्त की राशि सरकार ने 28 फरवरी को जारी की थी। जो की डायरेक्ट किसानो के खाते में जमा की गई थी। और फ़िलहाल इलेक्शन का समय चल रहा है। जो की 4 जून को नतीजे आने के साथ ही खत्म होने वाला है। तो ये तो तय है की इलेक्शन के नतीजों के बाद ही किसानो को 17 वी क़िस्त का लाभ मिलने वाला है। सरकार नतीजे आने के बाद जून से जुलाई महीने के दौरान क़िस्त की राशि जारी कर सकती है।

बिना केवाईसी नहीं मिलेगा लाभ

जिन किसानो ने अब तक केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण नहीं किया है। उनको बता दे की यदि इस बार भी उन्होंने केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण नहीं किया तो उनको पीएम किसान निधि का लाभ नहीं मिलने वाला है। इस बार भी वो लोग 2000 रु की क़िस्त से वंचित हो सकते है। ऐसे में जल्द से जल्द केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण कर ले। CSC केन्द्रो की मदद से इस कार्य को पूर्ण किया जा सकता है। या फिर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट के जरिये भी फ्री में भी इसको पूर्ण कर सकते है।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

आपकी पसंद की ख़बरें