PM Kisan : किसानो को इस दिन जारी होगी 17वी क़िस्त, जल्दी पुरे करे ये कार्य

Written by Anita Yadav

Published on:

PM Kisan Yojana 17th Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 16 किस्तों का लाभ किसानो को मिल चूका है। और अब 17 वी क़िस्त का लाभ मिलने जा रहा है। वाराणसी से किसानो को प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी जो 18 जून को PM Kisan योजना के तहत 17 वी क़िस्त की राशि जारी कर सकते है। 18 जून को उनका वाराणसी का दौरा है। और इस दौरान किसानो को PM Kisan yojana के तहत 2000 रु की राशि भी की जा सकती है।

समय से पहले पूरा कर ले ये काम

आप सभी जानते है की PM Kisan Yojana के तहत लाभ लेने के लिए किसानो को खाते में केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण करना जरुरी है। इसके लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट के जरिये फ्री में किया जा सकता है। इसके साथ ही जिन लोगो को इंटरनेट का ज्ञान नहीं है वो लोग किसी भी जन सेवा केंद्र (CSC) या किसी इंटरनेट कैफे की दुकान से भी केवाईसी को पूर्ण करवा सकते है। जिन लोगो के खाते में केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण नहीं है उन किसानो को पीएम किसान योजना के तहत राशि जारी नहीं की जाती है।

चेक कर ले ये जानकारी

यदि आप नए किसान है और अभी पंजीकरण किया है या फिर आपका रजिस्ट्रेशन पहले हो चूका है। तो आपके लिए जरुरी है की आप पीएम किसान योजना के अपने खाते में बैंक की जानकारी, लाभार्थी की जानकारी , केवाईसी आदि की सभी जानकारी को एक बार क्रॉस चेक कर ले। छोटी सी गलती भी आपके खाते में पीएम किसान योजना की राशि को अटका सकती है। इसके साथ ही बैंक खाते का NPCI से लिंक होना जरुरी है। और बैंक खाते में आधार कार्ड को लिंक करवाना भी जरुरी है। ये सभी कार्य आपको क़िस्त की राशि जारी होने से पहले कर लेने चाहिए।

कैसे पता करे आपके खाते में कोई कार्य पेंडिंग है या नहीं

अगर आपको ये जानना है की आपके खाते में केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण हुई है या नहीं या फिर बैंक खाते की जानकारी और आपकी जानकारी सही है या नहीं है। तो इसके लिए आपको https://pmkisan.gov.in/ वेबसाइट पर जाना है। यहाँ पर आपको लॉगिन करके प्रोफाइल में ये सब जानकारी मिल जाती है। सभी जानकारी आप चेक कर सकते है। अगर आपको कोई परेशानी या अन्य कोई सवाल है तो आप 155261/011-24300606 हेल्‍पलाइन नंबर पर फोन करके अपनी समस्या के बारे में बात कर सकते हैं. इसके अलावा आप pmkisan-ict@gov.in पर ई-मेल के जरिए मदद ले सकते है।

इन किसानो की अटक सकती है क़िस्त की राशि

केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी लिस्ट को लेकर काफी सख्त हो चुकी है। किसी भी तरह के फर्जीवाड़े एवं फर्जी किसान बनकर लाभ लेने वालो के खिलाफ पूरी वेरिफिकेशन एवं कार्रवाई की जा रही है। ऐसे में जिन किसानो ने केवाईसी नहीं करवाई है। या फिर ऐसे लोग जो आयकर भरते है और फिर भी इस स्कीम के तहत लाभ ले रहे है उनकी जाँच लगातार जारी है। ऐसे लोगो को क़िस्त की राशि जारी नहीं की जाती है। सरकार जिन लोगो के खाते में केवाईसी पूर्ण नहीं है और वो लोग इस योजना के तहत पात्र है उन लोगो से जल्द से जल्द केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए कहा जा रहा है। सरकार इसके लिए समय समय पर अभियान चलाकर किसानो की मदद भी कर रही है।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

आपकी पसंद की ख़बरें