पीएम किसान : नरेंदर मोदी ने ली शपथ, जाने कब जारी होगी 17वी क़िस्त, कब मिलेंगे 2000 रु

Written by Anita Yadav

Published on:

PM Kisan Yojana 17th Installment : देश में एक बार फिर से पीएम पद के लिए नरेंदर मोदी ने पीएम पद के लिए शपथ ग्रहण की है। और इसके साथ ही अब किसानो के लिए पीएम किसान योजना के तहत जारी होने वाली क़िस्त के भी आने का समय हो चूका है। देश में चुनावो के बाद NDA गठबंधन ने सरकार बनाई है। चुनावो के चलते अटके काम अब बिना किसी विलम्ब के पूर्ण होने वाले है। केंद्र सरकार जल्द ही किसानो के खाते में 2000 रु की राशि 17 वी क़िस्त के रूप में जारी करने वाली है। हालाँकि इसकी आधिकारिक सुचना जारी नहीं की गई है लेकिन जून से जुलाई महीने के दौरान किसानो को राशि जारी कर दी जाती है। जिसका समय हो चूका है। और जल्द ही किसानो को अच्छी खबर मिल सकती है।

किसानो को मिलेगी 17 वी क़िस्त की राशि

जून के अंतिम सप्ताह या फिर जुलाई के प्रथम सप्ताह में किसान के लिए पीएम किसान योजना के तहत 17 वी क़िस्त की 2 हजार रु की राशि किसानो के खाते में DBT के जरिये जमा की जा सकती है। इसकी उम्मीद की जा रही है। फ़िलहाल ऑफिसियल अपडेट जारी नहीं हुआ है। सरकार भी जल्द ही इसमें सम्बन्ध में आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी को अपडेट कर सकती है। साल में PM KISAN योजना के तहत 3 किस्ते जारी की जाती है । और फ़िलहाल क़िस्त के जारी होने का समय हो चूका है। जून जुलाई महीने में क़िस्त की राशि जारी की जाती है।

लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते हुए पीएम मोदी ने आज सोमवार 10 जून 2024 को किसान सम्मान निधि की 17वीं किश्त जारी करने के फैसले पर हस्तातक्षर किये हैं। किसानों के बैंक खाते में DBT के जरिये पीएम किसान योजना का ये पैसा जल्द जारी किया जाएगा। पीएम मोदी सरकार जल्द ही पीएम किसान योजना के तहत 9.3 करोड़ किसानों के बैंक खाते में करीब 20,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेगी।

जल्द से जल्द जारी होगी क़िस्त की राशि

पीएम किसान योजना के तहत हर साल किसानो को 6 हजार रु की राशि जारी की जाती है। और इसमें साल में तीन किस्तों में दो दो हजार रु की राशि जारी की जाती है। जिसकी 17 वी क़िस्त की राशि जारी होने वाली है। जून जुलाई महीने के दौरान क़िस्त की राशि जारी की जाती है। इससे पहले फरवरी महीने में क़िस्त की राशि जारी की गई थी। केंद्र में शपथ ग्रहण का कार्य पूर्ण हो चूका है। और जल्द से जल्द सरकार किसानो के लिए पीएम किसान योजना के तहत राशि जारी करने वाली है।

क़िस्त का स्टेटस कैसे देखे

पीएम किसान योजना के तहत स्टेटस को चेक करने के लिए आपको निम्नलिलखित स्टेप के तहत जानकारी मिल जाती है। इसके लिए आपको –

  • स्टेप 1 में pmkisan.gov.in पर जाना है। इसके बाद
  • स्टेप 2: होमपेज पर ‘फार्मर्स कॉर्नर’ सेक्शन के तहत ‘Beneficiary Status’ का चयन करें।
  • स्टेप 3: रजिस्टर्ड आधार संख्या या बैंक खाता संख्या दर्ज करें।
  • स्टेप 4: किस्त की स्थिति चेक करने के लिए ‘Get Data’ पर क्लिक करें। यहाँ जो भी जानकारी अपडेट की जाती है उसको आप देख सकते है।
About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

आपकी पसंद की ख़बरें