Mutual Fund: टॉप 5 बेस्ट म्यूचुअल फंड SIP जिनमे निवेश करके मिलेगा मोटा पैसा, देखे डिटेल

Written by Anita Yadav

Published on:

Mutual Fund Investment – आज के समय में म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने काफी फायदे का सौदा होता जा रहा है और कहीं ना कहीं अब म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना पहले के मुकाबले में आसान भी हो गया है। एक समय था जब लोगों को म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती थी और वे निवेश करने से घबराते भी थे लेकिन आज टेक्नोलॉजी के ज़माने में सबकुछ ऑनलाइन उपलब्ध होने के चलते लोगों को अब म्यूच्यूअल फण्ड और उसमे निवेश के बारे में काफी जानकारी हो चुकी है।

मौजूदा समय में म्यूच्यूअल फण्ड कंपनियों की एक अच्छी खासी लिस्ट है जिन्होंने अपने ग्राहकों को पिछले कुछ सालों में अच्छा रिटर्न दिया है और मालामाल कर दिया है। आज के इस आर्टिकल में चलिए जानते है की टॉप 5 बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन कौन से है जिन्होंने ग्राहकों को अच्छा रिटर्न का लाभ देकर छप्परफाड़ कमाई करवाई है।

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश के नियम

सबसे पहले तो आपको बता दें की म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने से पहले आपको ये देखना है की आप जिस भी कंपनी के फण्ड में पैसा लगाने जाए रहे है उसका पिछला परफॉरमेंस कैसा रहा है। इसके अलावा आपको कंपनी के बैकग्राउंड पर भी ध्यान देना होगा। साथ ही आपको अपना eKYC का कार्य भी पूरा करनवाने है और इसको शुरुआत में ही करवाना सही माना जाता है।

म्यूच्यूअल फण्ड में हमेशा एक ऐसे फण्ड में निवेश का रास्ता आपको चुनना चाहिए जिसमे आप लम्बी समय अवधी के लिए निवेश कर सकते ताकि आपको अधिक से अधिक लाभ मिल सके। इसके अलावा आपको सबसे पहले किसी भी सलाहकार से म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में पूरी जानकारी लेनी बहुत जरुरी होती है।

म्यूचुअल फंड कितने प्रकार के होते है

आपको ये भी जानकारी होनी बहुत जरुरी होती है की म्यूच्यूअल फण्ड कितने प्रकार के होते है। इसकी जानकारी होने के बाद में ही आप अच्छे से इसमें निवेश करके मोटा पैसा कमाई कर सकते है। म्यूच्यूअल फण्ड 5 प्रकार के होते है। कुल मिलकर बात इसके प्रकार की करें तो सेबी की तरफ से इसको 5 अलग अलग श्रेणियों में विभाजित किया हुआ है जिसको हम इसके प्रकार भी बोल देते है।

इन पांच श्रेणियों में इक्विटी म्यूचूअल फंड (Equity Mutual Fund), डेट फंड (Debt Fund), बैलेंस्ड म्युचुअल फंड (Balanced Mutual Fund), टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड (Equity Linked Saving Scheme) और इंडेक्स फंड (Index Fund) होती है और जो भी लोग म्यूच्यूअल फण्ड में में निवेश करते है वो इन्ही श्रेणी में से किसी एक श्रेणी में निवेश करते है।

टॉप 5 बेस्ट म्यूचुअल फंड कौन कौन से है

मौजूदा समय में भारत की अगर बार करें तो कई कंपनी अपने म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश के बाद में ग्राहकों को काफी अच्छा पैसा दे रही है। यहाँ देखिये कौन कौन से टॉप 10 बेस्ट म्यूचुअल फंड है जिनमे निवेश करके एक साल में ग्राहकों को काफी अच्छा रिटर्न का लाभ मिला है।

एचडीएफसी मिड-कैप अवसर फंड जिसमे ग्राहकों को 49.98 फीसदी तक का रिटर्न मिला है और ये इक्विटी म्यूचूअल फंड (Equity Mutual Fund) की श्रेणी में शामिल है। दूसरा पराग पारिख फ्लेक्सी कैप फंड है जिसमे भी निवेश करने पर ग्राहकों को 37.02 फीसदी तक का रिटर्न मिला है और ये भी इक्विटी म्यूचूअल फंड (Equity Mutual Fund) की श्रेणी में शामिल है।

तीसरा ICICI Pru ब्लूचिप फंड फण्ड है जिसमे भी निवेश के बाद में ग्राहकों को काफी बेहतरीन लाभ मिलता है। ये फंड भी इक्विटी म्यूचूअल फंड (Equity Mutual Fund) की श्रेणी में शामिल है और इसने ग्राहकों को 30.57 फीसदी तक का रिटर्न दिया है जो काफी बेहतरीन है। चौथे की बात करें तो चौथे नंबर पर एचडीएफसी फ्लेक्सी कैप फंड है जिसने अपने ग्राहकों को 32.64 तक का रिटर्न दिया है और ये फण्ड भी इक्विटी म्यूचूअल फंड (Equity Mutual Fund) की श्रेणी में शामिल है।

पांचवा फंड भी काफी बेहतरीन रिटर्न अपने ग्राहकों को दे रहा है। निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड पांचवे नंबर पर हमारी लिस्ट में है जिसने अपने ग्राहकों को 54.93 फीसदी तक का रिटर्न दिया है और ये फंड भी इक्विटी म्यूचूअल फंड (Equity Mutual Fund) की श्रेणी में शामिल है।

इन म्यूच्यूअल फंड्स के अलावा और भी बहुत सी कंपनियों के फंड है जो काफी अच्छी परफॉरमेंस दिखा रहे है और उनमे भी निवेश करके ग्राहकों को काफी मोटा पैसा रिटर्न के रूप में मिला है।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

Leave a Comment