किसानो के साथ आम लोगो को भी होगा फायदा, सरकार ने दी योजना को मंजूरी, मिलेगी सब्सिडी की सुविधा

Written by Anita Yadav

Published on:

किसानो की मदद के लिए सरकार की तरफ से कई योजनाओ के तहत सब्सिडी की सुविधा दी जा रही है। अलग अलग राज्यों में सरकार राज्य के किसानो एवं आम जनता की सुविधा के लिए इन योजनाओ को सिमित समय के लिए लागु करती है। इसी तर्ज पर बिहार राज्य सरकार की तरफ से मशरूम की खेती के लिए सब्सिडी की सुविधा दी जा रही है। और इसका सबसे बड़ा फायदा ये है। जो लोग मशरूम की खेती करना चाहते है। चाहे वो किसान है या फिर किसान नहीं है लेकिन उनके पास जमीं है मशरूम की खेती के लिए वो भी इस योजना का फायदा ले सकते है । बिहार राज्य कृषि विभाग की तरफ से वित्त वर्ष 2024-25 के लिए मशरूम हट (Mushroom Hut) और मशरूम किट योजना को मंजूरी दी गई है।

मशरूम की खेती में अच्छा मुनाफा

अभी के समय में सब्जियो एवं मशरूम की खेती में काफी मुनाफा है। परम्परिक खेती से हटकर किसानो ने भी अधिक मुनाफ़े के लिए इस प्रकार की खेती की तरफ ध्यान देना शुरू कर दिया है। सरकार ने मशरूम हट एवं मशरूम किट स्कीम को मंजूरी दी है। जिसके बाद उन लोगो के लिए मशरूम की खेती करना आसान हो गया है। जो लोग नए है। और खेती को प्रमुख व्यवसाय के रूप में अपनाना चाहते है। राज्य सरकार मशरूम हट के लिए 50 फीसदी एवं मशरूम किट के लिए 90 फीसदी का अनुदान की सुविधा दे रही है।

मशरूम हट के लिए 50 फीसदी का अनुदान

मशरूम की खेती को करने के लिए उसके लिए उचित वातावरण एवं स्थान का निर्माण काफी महत्वपूर्ण होता है। और इसके लिए  कृषि विभाग की तरफ से मशरूम की खेती के लिए हट निर्माण के लिए 50 फीसदी की सब्सिडी की सुविधा दी जा रही है। लागत का 50 फीसदी अनुदान शामिल है। इसका मतलब ये है की यदि मशरूम हट निर्माण लगत यदि 179500 रु है तो इसमें 89750 रु किसानो को भुगतान करना होगा एवं अन्य 50 फीसदी की सब्सिडी होगी

मशरूम किट पर 90 फीसदी की सब्सिडी

मशरूम हट के साथ साथ मशरूम किट स्कीम को भी मंजूरी दी गई है। इसमें बगैर खेतिहर जमीन वाले लोगो को मशरूम किट दिया जायेगा। इस योजना के तहत 90 फीसदी का अनुदान शामिल है। किट की लागत 60 हजार रु है इसमें 90 फीसदी का अनुदान शामिल है जिसके बाद ये किट 6 हजार रु में मिलेंगे । मशरूम किट सब्सिडी स्कीम के तहत बिहार कृषि एवं उद्यानिकी विभाग ने 23,000 किट वितरण करने का लक्ष्य रखा गया है. पिछले साल किट वितरण का लक्ष्य 15,000 था. प्रत्येक व्यक्ति को 100 किट दिए जाएंगे. इससे लोग औसत उत्पादन 100 से 150 किलो तक कर सकते हैं।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

आपकी पसंद की ख़बरें