म्यूच्यूअल फण्ड में अगर 1 लाख का निवेश करेंगे तो 10 साल में कितना मिलेगा, देखें पूरी गणना

Written by Anita Yadav

Published on:

Mutual Fund Investment – आज के समय में म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना बहुत फायदेमंद साबित हो रहा है। पिछले कुछ सालों का अगर रिकॉर्ड देखा जाए तो म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने पर 12 फीसदी तक का रिटर्न आसानी से मिल जाता है। इसलिए मौजूदा समय में निवेश करके इसमें काफी मोटा पैसा मिल जाता है।

चलिए इस आर्टिकल में आपको बताते है की मुटुअल फण्ड में अगर आप अपने 1 लाख रूपए को 10 साल की समय अवधि के लिए अगर निवेश कर देते है तो आपको फिर लगभग कितना पैसा रिटर्न के रूप में मिल सकता है। आपको ये ध्यान रखना है की म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश हमेशा लम्बी समय अवधी के लिए करना ही फायदेमंद रहता है। कम समय की अवधी के लिए इसमें निवेश करने पर ज्यादा लाभ नहीं मिलता है।

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश से पहले KYC जरुरी है

सबसे पहले तो आपको ये बता दें की म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने से पहले आपको KYC करवानी जरुरी होती है। पहली बार निवेश करने वाले निवेशकों को इस बात का ध्यान रखना होता है की अपना KYC का काम जरूर पूरा करवाएं। अगर आपने KYC का कार्य पूरा करवा लिए है तो आपको फिर आगे चलकर किसी भी तरफ से निवेश में दिक्कत नहीं आने वाली है।

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कैसे होता है

अगर आपने अभी तक म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश नहीं किया है तो आपको बता दें की इसमें निवेश करने के दो तरीके होते है और दोनों ही तरीकों की मदद से आप इसमें निवेश कर सकते है। इनमे पहला तरीका तो ये है की आप डायरेक्ट निवेश कर सकते है और दूसरा तरीका रेगुलर होता है।

डायरेक्ट तरीके सेमुटुअल फण्ड में निवेश करने के लिए आपको डायरेक्ट प्लान के जरिये म्यूच्यूअल फण्ड की वेबसाइट पर जाना है और इसमें निवेश करना है। इसके अलावा आप अगर सीधे म्यूच्यूअल फण्ड की वेबसाइट से ऑनलाइन निवेश नहीं करना चाहते तो आप दूसरे तरीके का इस्तेमाल कर सकते है।

दूसरे तरीके से आप अपने किसी भी जानकर एडवाइजर, ब्रोकर के जरिये निवेश कर सकते है। इस तरीके से अगर आप पैसे लगते है तो आपको कुछ चार्ज इनको देना पड़ेगा। इस बात और आपको ध्यान में रखनी है की म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना जोखिम भरा होता है क्योंकि इस पर बाजार के उतर चढाव का असर होता है इसलिए निवेश से पहले पूरी तरफ से आपको सलाह करनी चाहिए और इसके बाद ही फैसला लेना चाहिए।

1 लाख के निवेश पर कितना पैसा मिलेगा

म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश का एक्चुअल हिसाब तो कोई नहीं लग सकता है लेकिन फिर भी पिछले सालों के रिकॉर्ड के अनुसार एक मोटा मोटी हिसाब लगाया जा सकता है। पिछले कुछ सालों के रिकॉर्ड के अनुसार 12 फीसदी तक का ृतरूण आसानी के साथ में मिलता आ रहा है।

12 फीसदी के अनुसार अगर हम यहां पर कैलकुलेटर से गणना करते है तो आपके द्वारा निवेश किये गए 1 लाख रूपए पर 10 साल के बाद में 2 लाख 10 हजार 585 रूपए आपको एक्स्ट्रा मिल जाते है। यानि 10 साल के बाद में आपको कुल रिटर्न लगभग 3 लाख 10 हजार 585 रूपए का मिल जाता है।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

Leave a Comment