सोना चांदी रेट में लगातार उतार चढ़ाव जारी, जाने आज के नए सोना चांदी रेट

Written by Anita Yadav

Published on:

Gold Rate : देश में सोना चांदी के रेट में लगातार बदलाव जारी है। कल सुबह के समय हल्की मंदी देखने को मिली लेकिन शाम के समय चांदी में 50 से ऊपर की तेजी तो सोने में 20 रु के लगभग तेजी देखने को मिली है। वर्तमान में आज 24 कैरेट सोना 72469 रु प्रति दस ग्राम पर बना हुआ है। IBJA के मुताबिक सोना चांदी के खुरदरा रेट की जानकारी यहाँ पर दी गई है। फ़िलहाल चांदी का रेट 90018 रु प्रति किलोग्राम पर आ चूका है।

देश में सोने के खुरदरा रेट

देश में सोने के रेट फ़िलहाल तेजी के साथ बने हुए है। आज 24 कैरेट शुद्ध सोना 72469 रु पर बना हुआ है। जबकि 23 कैरेट सोने के रेट फिलहाल 72179 रु प्रति दस ग्राम पर बना हुआ है। वही पर आज 22 कैरेट शुद्ध सोने के रेट 66382 रु प्रति दस ग्राम पर बना हुआ है। 18 कैरेट का भाव आज 54352 रु तो 14 कैरेट शुद्ध सोने के रेट 42394 रु प्रति दस ग्राम पर बना हुआ है।

चांदी के रेट की जानकारी

आज चांदी के रेट में भी तेजी दर्ज की गई है। कल सुबह के समय चांदी का रेट 89843 रु पर चल रहा था। लेकिन तेजी के साथ फ़िलहाल 90018 रु प्रति किलोग्राम पर बना हुआ है। अगर आप प्लान आभूषण खरीदारी का है तो आपको रेट के साथ साथ सोने की शुद्धता की जानकारी भी होनी चाहिए। सोने की शुद्धता कैरेट में मापी जाती है। और सर्वोत्तम शुद्ध सोना 24 कैरेट है लेकिन आभूषण निर्माण 22 कैरेट से होता है। मजबूती के लिए 22 कैरेट का उपयोग होता है।

हॉलमार्किंग प्रणाली का उपयोग क्या है।

हार्लमार्किंग प्रणाली (Hallmarking System) धातु की वस्तुओं की शुद्धता और गुणवत्ता की पुष्टि करने का एक मानक तरीका है, विशेष रूप से सोने और चांदी के आभूषणों के लिए। यह प्रणाली उपभोक्ताओं को आश्वस्त करती है कि वे जो आभूषण खरीद रहे हैं, वह निर्दिष्ट शुद्धता का है। सोने के आभूषणों में “22K916” का मतलब है कि आभूषण 22 कैरेट सोने का है और उसमें 91.6% शुद्ध सोना है।

सोना चांदी की खरीदारी से पहले आपको सोने की शुद्धता एवं रेट की जानकारी लेना काफी फायदा दे सकता है। इससे आप ठगी होने से बच सकते है। इसके साथ ही जब भी आप सोना चांदी की खरीदारी करते है तो आपको पक्का बिल लेना जरुरी होता है। इससे आप देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। अगर आप पक्का बिल नहीं लेते है तो आपने जो कर चुकाया है वो सरकार के पास नहीं जाता है।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

आपकी पसंद की ख़बरें