Gold Price : सोना चांदी हुआ सस्ता, खरीदारी के लिए उमड़ी भीड़, जाने आज के रेट

Written by Anita Yadav

Published on:

Gold Price : एक बार फिर से सोना चांदी के रेट निचे आ चुके है। जिसके चलते सराफा बाजारों में खरीदारी में तेजी देखने को मिल रही है। अच्छी खासी भीड़ सराफा बाजारों में देखी जा सकती है। फ़िलहाल 24 कैरेट सोना 71613 रु एवं चांदी का रेट 88718 रु पर आ चूका है। चांदी एवं सोने के रेट में 1000 रु तक की गिरावट देखने को मिली है।

अगर आपका सोना चांदी निर्मित आभूषण खरीदारी का प्लान है तो आपको पहले सोना चांदी के आज के रेट (Gold Rate Today) जान लेना बेहद जरुरी है। आज सराफा बाजारों में सोना चांदी में कितनी तेजी मंदी रही है। सोना चांदी के खुरदरा रेट की जानकारी यहाँ पर दी गई है।

उससे पहले आपको जानकारी के लिए बता दे की यहाँ पर सोना चांदी के खुरदरा रेट की जानकारी दी जा रही है। इसमें कोई भी शुल्क शामिल नहीं है। इंडियन बुलियन एसोसिएशन की तरफ से शुद्धता के आधार पर खुरदरा रेट जारी होते है। वर्तमान में भाव सोना चांदी के बने हुए है। उसकी जानकारी निचे दी गई है।

Gold Rate Today

आज सराफा बाजारों में 24 कैरेट सोने के रेट 71613 रु प्रति दस ग्राम पर बने हुए है। आपको जानकारी के लिए बता दे की ये सोना चांदी की खुरदरा रेट की जानकारी आपको यहाँ पर दी जा रही है। इसमें कोई भी शुल्क यानि की GST एवं अन्य चार्ज शामिल नहीं है। आज 23 कैरेट शुद्ध सोने के रेट 71326 रु प्रति दस ग्राम पर बने हुए है। जबकि 22 कैरेट सोने के रेट फ़िलहाल 65598 रु प्रति दस ग्राम पर बने हुए है। चांदी का रेट आज 88718 रु प्रति दस ग्राम पर चल रहे है।

  • 24 कैरेट 999 प्योरिटी -: 71613
  • 23 कैरेट 995 प्योरिटी -: 71326
  • 22 कैरेट 916 प्योरिटी -: 65598
  • 18 कैरेट 750 प्योरिटी -: 53710
  • 14 कैरेट 585 प्योरिटी -: 41894

चांदी के रेट की जानकारी

चांदी की कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। फ़िलहाल चांदी 88718 रु प्रति किलोग्राम पर बनी हुई है। ये चांदी की खुरदरी कीमत है। IBJA रोजाना सोमवार से शुक्रवार के दिन दोपहर के बाद सोना चांदी के खुरदरा रेट की जानकारी अपडेट करता है। जो की पुरे देश में मान्य होते है। इसमें कोई शुल्क शामिल नहीं होते है। ये शुद्धता के आधार पर रेट होते है।

सोना चांदी की शुद्धता

देश में सोना चांदी की शुद्धता के लिए प्रणाली लागु की गई है। इसको हॉलमार्क प्रणाली कहते है। ये सोने की शुद्धता का प्रमाण होता है। यदि आप सोना चांदी निर्मित वस्तुओ की खरीदारी कर रहे है। तो हॉलमार्किंग वाले की खरीदारी करना आपके लिए सही है। क्योकि इसमें ठगी होने के चांस नहीं होते है।

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

आपकी पसंद की ख़बरें