वर्कर के लिए गर्मी में राहत, सरकार ने लिया बड़ा निर्णय, 12 से 3 बजे तक रहेगी छुट्टी

Written by Anita Yadav

Published on:

दिल्ली में फ़िलहाल आम आदमी पार्टी की सरकार में काफी उथल पुथल मची हुई है। और साथ में गर्मी भी रिकॉर्ड तोड़ पड़ रही है। जिसके चलते आम जनता के लिए भी काफी दिक्क़ते हो रही है। ऐसे में दिल्ली राज्य में उपराजयपाल VK सक्सेना ने राजधानी में कार्य करने वाले श्रमिको के लिए गर्मी के मौसम में दोपहर 12 से 3 बजे के दौरान छुट्टी रखने के निर्देश जारी किये है।

पड़ रही है भयंकर गर्मी

फ़िलहाल देश की राजधानी दिल्ली सहित अन्य कई राज्यों में भयंकर गर्मी पड़ रही है। ऐसे में सरकारों की तरफ से अलग अलग राज्य में कई उपाय किये जा रहे है। दिल्ली में भी तापमान 50 के आसपास पहुंच चूका है। जिसके चलते खुले में धुप में रुकना नामुमकिन हो चूका है। सरकार की तरफ से कोई कड़े कदम नहीं उठाये गए है। जिसके चलते उपराजयपाल ने दिल्ली के मुख्य सचिव को तत्काल मीटिंग के निर्देश दिए है। PWD एवं अन्य विभागों के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों को गर्मी के चलते 12 से 3 बजे के दौरान छुट्टी देने का निर्णय लिया गया है।

मिलेगी पूर्ण सुविधा

गर्मी के दिनों में वर्कर को नारियल एवं निम्बू पानी की पूरी सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश जारी किये गए है। इसके साथ ही ठंडे साफ पानी की व्यवस्था के निर्देश जारी किये गए है। ताकि इस भयंकर गर्मी के दौरान वर्कर के स्वास्थ्य का ध्यान रखा जा सके। बस स्टैंड पर घड़ों में पानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि आम लोगो की सुविधा बनी रहे।

श्रमिकों के लिए दिया ये निर्देश

दिल्ली राज्य में उपराज्यपाल के मुताबिक हजारों बेघर लोग और रेहड़ी-पटरी वाले अपना दिन फुटपाथों पर बिताते हैं, कभी-कभी पेयजल के बिना ये छोटे बच्चों के साथ होते हैं, यह एक हृदय-विदारक दृश्य होता है. उपराज्यपाल ने निर्देश दिया है कि मुख्य सचिव तुरंत सभी कार्य विभागों-पीडब्ल्यूडी, डीजेबी, आईएंडएफसी, एमसीडी, एनडीएमसी, बिजली विभाग, डीयूएसआईबी के अधिकारियों की एक बैठक बुलाएं और श्रमिकों और पर्यवेक्षी कर्मचारियों को अत्यधिक गर्मी की स्थिति से बचाने के लिए आवश्यक निर्देश जारी करें.

About Anita Yadav

मेरा नाम अनीता यादव है और मैं हरियाणा की रहने वाली हूँ। मुझे न्यूज़ और मीडिया के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है और मैंने कृषि के साथ साथ में बिज़नेस से जुड़े विषयों को बहुतायात और अच्छे ढंग से कवर किया है। बिज़नेस में काफी रूचि होने के साथ साथ में मैं अपने पाठकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी समय समय पर आर्टिकल के माध्यम से देती रहती हूँ। आप किसी भी आर्टिकल को लेकर समस्या के कहते या फिर अपने सुझाव दर्ज करवाने के लिए हमे ईमेल कर सकते है। हमारी ईमेल आईडी nflspice@gmail.com है।

आपकी पसंद की ख़बरें